Home /News /business /

Gold Price: दिवाली तक सोना 49 हजार रु. तक जा सकता है, वैश्विक कारकों से कीमत बढ़ने का अनुमान

Gold Price: दिवाली तक सोना 49 हजार रु. तक जा सकता है, वैश्विक कारकों से कीमत बढ़ने का अनुमान

 October में बढ़ी सोने के दाम बढ़े हैं.

October में बढ़ी सोने के दाम बढ़े हैं.

सर्राफा बाजार में इस महीने अब तक सोना 499 रुपए महंगा हो चुका है. 1 अक्टूबर को ये 46,467 रुपए प्रति 10 ग्राम पर था जो अब 46,966 रुपए पर पहुंच गया है. वहीं चांदी की बात करें तो ये 1 अक्टूबर को 59,408 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी जो अब 61,375 रुपए पर पहुंच गई है.

अधिक पढ़ें ...

    Gold Price: सोने की कीमतों में कुछ समय से मामूली बढ़त या गिरावट देखने को मिल रही है. कीमतें थोड़े उतार-चढ़ाव के बीच स्थिर बनी हुई हैं. हालांकि, सोने का दाम त्‍योहारी सीजन को देखते हुए बढ़ने लगा है. वैश्विक कारकों से भी गोल्‍ड का रेट बढ़ रहा है. आगे भी इसके बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है. सर्राफा बाजार में इस महीने अब तक सोना 499 रुपए महंगा हो चुका है. 1 अक्टूबर को ये 46,467 रुपए प्रति 10 ग्राम पर था जो अब 46,966 रुपए पर पहुंच गया है. वहीं, चांदी की बात करें तो ये 1 अक्टूबर को 59,408 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी जो अब 61,375 रुपए पर पहुंच गई है. अक्टूबर में अब तक चांदी 1,967 रुपए महंगी हो चुकी है.

    डॉलर के मजबूत होने से दबाव 
    IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि डॉलर के मजबूत होने से सोने-चांदी पर दबाव बना हुआ है. हालांकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने से आने वाले महीनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की संभावना है. इससे महंगाई बढ़ सकती है. ऐसे में लंबी अवधि में सोने में बढ़त देखने को मिल सकती है. उनके अनुसार, दिवाली तक सोने के दाम 49 हजार रुपए पर पहुंच सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- भारत का शेयर बाजार मार्केट वैल्यू के मामले में ब्रिटेन से आगे निकलने के करीब, Top-5 में हो सकता है शामिल

    सोमवार को हल्की गिरावट
    हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी आज सोमवार को सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. वायदा बाजार में आज दोपहर 3 बजे MCX पर सोना 45 रुपए की गिरावट के साथ 46,992 रुपए पर ट्रेड कर रहा है. वहीं सर्राफा बाजार की बात करें तो इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार आज सोना 14 रुपए सस्ता होकर 46,966 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है.

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

    इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    Tags: Gold, Gold ETF, Gold investment, Gold price, Gold price chart, Gold price News, Gold Price Today, Gold Rate Today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर