होम /न्यूज /व्यवसाय /Gold Price Today: घरेलू सर्राफा बाजार में सोना हुआ महंगा, चांदी की कीमत भी बढ़ी

Gold Price Today: घरेलू सर्राफा बाजार में सोना हुआ महंगा, चांदी की कीमत भी बढ़ी

सोने-चांदी के भाव में दिखी तेजी. (फोटो- मनीकंट्रोल)

सोने-चांदी के भाव में दिखी तेजी. (फोटो- मनीकंट्रोल)

gold price today: सोने और चांदी की कीमतों में आज तेजी देखने को मिली. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी यही ट्रेंड दिखा. जानकार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सोने की कीमत में 211 रुपये का इजाफा हुआ.
चांदी के दाम में दिखी 593 रुपये की बढ़त.
फ्यूचर गोल्ड के रेट में भी हल्की तेजी दिखी.

नई दिल्ली. दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली. दिल्ली में सोने की कीमत 211 रुपये बढ़कर 54,270 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई. बुधवार को सोने में गिरावट आई थी और यह 54,054 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं, बात करें चांदी की तो यह 593 रुपये बढ़कर 66,662 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

सोमवार को सिल्वर की कीमत में गिरावट दर्ज की गई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमत में बढ़त बनी हुई है. इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड 1,782.3 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, चांदी भी बढ़कर 22.71 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें- सोने-चांदी के भाव गिरे, फिर 54 हजार से नीचे आया गोल्‍ड, चांदी में कितनी गिरावट?

क्यों आई तेजी?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा है कि बॉन्ड यील्ड्स में कमी ने एशियाई कारोबारी घंटों में सोने की कीमत को ऊपर उछाल दिया है. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के नवनीत दमानी ने कहा है कि बॉन्ड यील्ड और अमेरिकी डॉलर में गिरावट के कारण सोने में तेजी देखने को मिल रही है. उन्होंने कहा कि निवेशक मान के चल रहे हैं कि अगले हफ्ते होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक में बैंक ब्याज दरों पर कुछ नरमी बरतेगा.

गोल्ड फ्यूचर
वायदा बाजारों में भी सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी के लिए सोना गुरुवार को 83 रुपये या 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 54070 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, अतंरराष्ट्रीय बाजार में सोने का वायदा भाव 0.01 फीसदी घटकर 1797.80 पर बना हुआ है.

बाजार में लौटी रौनक
शेयर बाजार ने पिछले 4 कारोबारी सत्रों का सूखा खत्म कर दिया. सेंसेक्स आज 160 अंक (0.26 फीसदी) बढ़कर 62570 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी ने 48.85 अंक (0.26 फीसदी) की तेजी के साथ 18609.35 के स्तर पर कारोबार करना बंद किया. आज बाजार में सबसे अधिक तेजी बैंकिंग स्टॉक्स में दिखी. इसका एक बड़ा कारण आरबीआई द्वारा रेपो रेट में वृद्धि किया जाना है जिसकी वजह से निवेशकों को उम्मीद है कि बैंक अब ब्याज दरों में भी इजाफा करेंगे. बता दें कि आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी या 35 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया है.

Tags: 24 carat gold price, Business news, Business news in hindi, Silver Price Today

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें