Home /News /business /

Digital Gold Price Today: क्या डिजिटल गोल्ड आपका अगला बड़ा निवेश हो सकता है?

Digital Gold Price Today: क्या डिजिटल गोल्ड आपका अगला बड़ा निवेश हो सकता है?

डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट करते वक्त कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं चुकानी पड़ती है.

डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट करते वक्त कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं चुकानी पड़ती है.

डिजिटल गोल्ड में निवेश की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें निवेश की शुरूआत महज 1 रुपये से भी कर सकते हैं. डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट करते वक्त कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं चुकानी पड़ती है. डिजिटल गोल्ड में निवेशकों को सोने की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ी है.

अधिक पढ़ें ...

    Gold Price Today: जब भी निवेश की बात आती है तो सबसे पहले जिक्र आता है सोने का. सोना हमेशा से ही निवेश करने, धन-सम्पदा का प्रदर्शन करने और परिवार की परम्परा के रूप में प्रमुख रहा है. सुरक्षित निवेश के मामले में सोना एकमात्र ऐसी वस्तु है जो सदियों से एक अटल विश्वास के साथ लोगों का प्रिय रहा है.

    बदलती तकनीक के जमाने में सोने का रूप भी बदला है. अब डिजिटल गोल्ड लाखों लोगों के निवेश ऑप्शन के बीच बड़े आकर्षण का केंद्र बन रहा है. महामारी से उत्पन्न वैश्विक वित्तीय संकट ने युवाओं को डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) की ओर आकर्षित किया है.

    इन्वेस्टेमेंट एक्सपर्ट भी कहते हैं कि निवेश की दुनिया में डिजिटल गोल्ड (digital gold investment) सबसे बड़ा निवेश बनकर उभर रहा है. एक्सपर्ट डिजिटल गोल्ड के तमाम फायदे गिना रहे हैं.

    यह भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर भी बनवा सकते हैं Aadhaar और PAN Card, शुरू हुई यह सर्विस

    निवेश में लचीलापन (Investment Flexibility)
    डिजिटल गोल्ड में निवेश की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें निवेश की शुरूआत महज 1 रुपये से भी कर सकते हैं. एक रुपये से शुरू करके आगे कितना भी निवेश कर सकते हैं. निवेश की इसी फ्लेक्सिबिलिटी के चलते डिजिटल गोल्ड निवेश का शानदार ऑप्शन है. वहीं अगर आप धातु सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको हजारों रुपये की जरूरत होती है.

    अगर आप निवेश शुरू कर रलहे हैं तो शुरुआत के रूप में एक मजबूत लॉन्ग टर्म निवेश पोर्टफोलियो बनाने के लिए डिजिटल गोल्ड सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. यह आपको समय-समय पर सबसे बहुत कम पैसों में भी निवेश करने की सुविधा देता है. निवेश की कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा, यह पूरी तरह से तकनीक आधारित सुरक्षित निवेश है जहां आपको सोने को तिजोरी, बैंक लॉकर या घर के किसी कोने में छिपाकर रखने की चिंता नहीं होती है.

    यह भी पढ़ें- दो साल में 1 लाख के हुए 50 लाख रुपये, छप्परफाड़  रिटर्न दे रहा है यह पैनी स्टॉक

    डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट करते वक्त कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं चुकानी पड़ती है. डिजिटल गोल्ड में निवेशकों को सोने की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ी है. क्योंकि डिजिटल गोल्ड को ट्रेडिंग कंपनियों की तरफ सुरक्षित तिजोरी में रखा जाता है.

    ऑनलाइन खरीदारी
    डिजिटल सोना ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. आपको बस इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग की जरूरत है और आप कहीं भी, कभी भी, डिजिटल रूप से सोने में निवेश कर सकते हैं. आप मोबाइल ई-वॉलेट जैसे पेटीएम, गूगल पे और फोनपे से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं. एचडीएफसी सिक्योरिटीज और मोतीलाल ओसवाल जैसे ब्रोकरों के पास भी डिजिटल सोने के निवेश का विकल्प है. एक बार जब आप डिजिटल गोल्ड में निवेश करते हैं, तो ये ट्रेडिंग कंपनियां फिजिकल गोल्ड की बराबर मात्रा खरीदती हैं और इसे सुरक्षित वाल्टों में आपके नाम से संग्रहीत करती हैं.

    यूजर्स को डिजिटल गोल्ड की खरीद-बिक्री की सुविधा देने के लिए इन पेटीएम और गूगल पे ने MMTC-PAMP के साथ साझेदारी की है, वहीं फोन पे MMTC-PAMP और SafeGold के साथ साझेदारी की हुई है.

    छोटे अमाउंट में सोने में निवेश
    डिजिटल गोल्ड के रूप में छोटे-छोटे अमाउंट में सोने में निवेश किया जा सकता है. डिजिटल तरीके से 24 कैरेट यानी 99.99 फीसदी शुद्ध सोना डिजिटली सुरक्षित रखा जा सकता है, जब चाहे इसकी बिक्री की जा सकती है और फिजिकल फॉर्म में यानी बिस्किट, कॉइन या ज्वैलरी के रूप में डिलीवरी भी पाई जा सकती है. डिजिटल फॉर्म में 1 रुपये में भी सोना खरीदा जा सकता है. इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है, आप घर बैठे-बैठे गोल्ड की खरीद-बिक्री कर सकते हैं.

    Tags: Gold, Gold ETF, Gold price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर