Home /News /business /

gold price down rupee 3500 in just five days check todays 10 gram rate before buying prdm

Gold Price Today : पांच दिन में 3,500 रुपये सस्‍ता हुआ Gold, फटाफट चेक करें 10 ग्राम का ताजा रेट

सोने के हाजिर रेट में भी लगातार गिरावट आ रही है.

सोने के हाजिर रेट में भी लगातार गिरावट आ रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड के दाम नीचे आने और शेयर बाजारों में लौट रही रौनक से सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर मंगलवार को सोना 244 रुपये कमजोरी के साथ खुला और 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट के करीब आ गया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में Gold के रेट नीचे आने से मंगलवार को भारतीय बाजार में भी सोना-चांदी सस्‍ते हो गए. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सोने के भाव में 325 रुपये की गिरावट आई. पिछले पांच दिनों में Gold के भाव में 3,500 रुपये की गिरावट (Gold Price Down) आई है.

MCX पर सुबह 9.10 बजे 10 ग्राम Gold का वायदा रेट 325 रुपये घटकर 51999 रुपये पर पहुंच गया था. पिछले कुछ दिनों से सोने के भाव में लगातार गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का रेट भी 561 रुपये घट गया और सुबह चांदी 68,283 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही थी. पिछले सप्‍ताह एमसीएक्‍स पर सोने का भाव 55,600 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. इस तरह, महज पांच दिन में ही कीमतों में 3,500 रुपये की कमी आई है.

ये भी पढ़ें – Income Tax Update : इसी महीने निपटा लें ये 4 काम वरना मुश्किलों में फंस जाएंगे आयकरदाता

ग्‍लोबल मार्केट में भी नरम हुई पीली धातु

ग्‍लोबल मार्केट में मंगलवार सुबह सोने और चांदी की हाजिर कीमतों में गिरावट दिखी. चांदी करीब 0.7 डॉलर गिरकर 25.11 डॉलर प्रति औंस के भाव पर आ गई. इसी तरह, सोने का हाजिर भाव भी 1,951.09 डॉलर प्रति औंस पहुच गया. पिछले सप्‍ताह ग्‍लोबल मार्केट में सोने का रेट 2,070 डॉलर प्रति औंस को भी पार कर गया था.

ये भी पढ़ें – Gold ETF में करना है निवेश तो देखें एक साल में किसने दिया सबसे ज्‍यादा रिटर्न?

इसलिए सस्‍ता हो रहा सोना

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई खत्म होने की उम्मीद बढ़ने से सोने-चांदी में ग्‍लोबल लेवल पर कमजोरी देखी जा रही है. क्रूड के दाम भी 100 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गए हैं, जिससे दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी लौट रही है और निवेशक सोने की बजाए बाजार में पैसे लगा रहे. दूसरी ओर, अमेरिकी फेड रिजर्व की आज से शुरू हो रही बैठक में ब्‍याज दरें बढ़ाने का अनुमान है. इन कारणों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है.

Tags: Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर