Gold Price Today: सोना 250 रुपये बढ़ा, फिर भी है ऑलटाइम हाई से 10731 रुपये सस्‍ता, देखें 10 ग्राम के नए भाव

सोने की कीमत में आज तेजी दर्ज की गई है.

Gold Silver Price, 21 June 2021: सोने की कीमतों में सोमवार को तेजी का रुख रहा. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर की मजबूती के बाद भी अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड में आई गिरावट के कारण दिल्‍ली सर्राफा बाजार में गोल्‍ड की कीमतों में तेजी आई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में मजबूती के चलते भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 21 जून 2021 को सोने के भाव (Gold Price Today) में तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज बढ़ोतरी हुई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,027 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 66,584 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना-चांदी के दाम में आज मामूली तेजी दर्ज की गई.

    सोने का नया भाव (Gold Price, 21 June 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 250 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 46,277 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज बढ़कर 1,782 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 7 अगस्‍त 2020 को गोल्‍ड की कीमत (Gold Prices) 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वोच्‍च स्‍तर पर बंद हुई. इस आधार पर सोना इस समय अपने सर्वोच्‍च से 10,731 रुपये नीचे चल रहा है. ऐसे में एक बार फिर सोने में खरीदारी का मौका बना है.

    ये भी पढ़ें- Stock Market Today: निचले स्तरों से दिखी रिकवरी, हरे निशान में बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी, जानें किन सेक्टर्स ने दिया सपोर्ट

    चांदी की नई कीमत (Silver Price, 21 June 2021) - चांदी की कीमत में भी आज तेजी का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 258 रुपये की मामूली तेजी के बाद 66,842 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में मामूली तेजी दर्ज हुई और ये 26.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले महीने खाते में आएंगे 2,18,200 रुपये, जानें कैसे?

    क्‍यों आई गोल्‍ड में तेजी - एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि पिछले सप्‍ताह हुई गिरावट के बाद सप्‍ताह की शुरुआत में सोने की कीमतों में मामूली सुधार दर्ज किया गया है. मजबूत डॉलर के बादा भी अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड में गिरावट के कारण सोने की कीमतों में तेजी आई है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के उपाध्‍यक्ष (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा कि पिछले सप्‍ताह के दौरान सोने में 6 फीसदी की गिरावट आई. ये पिछले 15 महीने में किसी एक सप्‍ताह की सबसे बड़ी गिरावट रही. ऐसे में आज सोने की कीमतों में मामूली सुधार दर्ज किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.