होम /न्यूज /व्यवसाय /

Gold Price Today : रक्षाबंधन पर बहन को देनी है जूलरी तो सोना हो गया सस्‍ता, चेक करें कितना है 10 ग्राम का लेटेस्‍ट रेट?

Gold Price Today : रक्षाबंधन पर बहन को देनी है जूलरी तो सोना हो गया सस्‍ता, चेक करें कितना है 10 ग्राम का लेटेस्‍ट रेट?

सोने की हाजिर कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है.

सोने की हाजिर कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है.

सोने और चांदी की वायदा कीमतों में आज नरमी दिख रही है. ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से भारतीय बाजार पर भी आज दबाव दिख रहा है. चांदी की कीमत अभी 58 हजार से ऊपर तो सोने की 52 हजार से ऊपर चल रही है.

हाइलाइट्स

सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.33 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है.
चांदी भी पिछले बंद भाव से 0.74 फीसदी गिरकर कारोबार कर रही है.
साल के अंत तक का भाव देखें तो सोना 54 हजार को भी पार कर जाएगा.

नई दिल्‍ली. सोने और चांदी की कीमतों में बृहस्‍पतिवार को बड़ी गिरावट आई है. ग्‍लोबल मार्केट में भाव नीचे आने का असर आज भारतीय वायदा बाजार पर भी दिखा है. रक्षाबंधन के मौके पर आज सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. हालांकि, सोने का भाव अभी 52 हजार के ऊपर ही चल रहा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव आज 175 रुपये गिरकर 52,066 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 52,144 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई, लेकिन मांग में नरमी से जल्‍द भाव नीचे आ गए. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.33 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – डिजिटल कर्ज के संबंध में आरबीआई ने जारी के नए नियम, केवल रेगुलेटेड इकाई ही दे पाएगी अब लोन

चांदी की चमक भी घटी
सेने की तर्ज पर चांदी की वायदा कीमतों में भी आज बड़ी गिरावट देखी जा रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 434 रुपये गिरकर 58,526 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 58,437 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. थोड़ी देर बाद ही इसकी कीमतों में कुछ उछाल दिखने लगा लेकिन फिर भी यह अपने पिछले बंद भाव से 0.74 फीसदी गिरकर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है हाल
सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी दबाव दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,784.97 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.38 फीसदी कम है. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य भी आज घटकर 20.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. यह पिछले बंद भाव से 0.69 फीसदी कम है.

आगे कैसा रहेगा सोने का बाजार
ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत पर अमेरिकी बाजार का खासा असर दिखता है. अमेरिका में जुलाई के महंगाई आंकड़े राहत देने वाले दिख रहे हैं, जिससे यह संभावना है कि निवेशक आगे सोने में खरीदारी करेंगे. कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि अगर साल के अंत तक का भाव देखें तो सोना 54 हजार को भी पार कर जाएगा, लेकिन जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से गिरावट आई तो सोने का भाव 48 हजार तक खिसक जाएगा.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर