होम /न्यूज /व्यवसाय /Gold Price Today: धनतेरस पर बढ़े सोने के दाम, चांदी भी हुई महंगी, खरीदारी से पहले देख लें आज के नए भाव

Gold Price Today: धनतेरस पर बढ़े सोने के दाम, चांदी भी हुई महंगी, खरीदारी से पहले देख लें आज के नए भाव

आज है सस्ता सोना खरीदने का मौका

आज है सस्ता सोना खरीदने का मौका

Gold Silver Price, 2 November 2021 : त्‍योहारों की खरीदारी के बीच गोल्‍ड की कीमतों में मंगलवार को मामूली तेजी दर्ज की ग ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. धनतेरस और दिवाली की खरीदारी के चलते आज सोने के भाव में उछाल दर्ज किया गया है. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज यानी 2 नवंबर 2021 को गोल्‍ड के दाम (Gold Price Today) अब तक 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नजदीक पहुंच गए हैं. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में भी आज बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,792 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 63,288 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोना-चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

    धनतेरस पर गोल्‍ड 9,356 रुपये सस्‍ता
    दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को धनतेरस की खरीदारी के बीच सोने के दाम में 53 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. इस उछाल के बाद भी आज सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 9,356 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्‍ता बिक रहा है. दरअसल, अगस्‍त 2020 में सोने के दाम अपने सर्वोच्‍च स्‍तर 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए थे. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 1,793 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

    ये भी पढ़ें- सोना, चांदी, डायमंड की खरीद पर स्‍पेशल डिस्‍काउंट-कैशबैक ऑफर दे रहे कई स्‍टोर्स, देखें आपके शहर में हैं इनमें कौन-से ज्‍वेलर्स

    चांदी का आज का नया भाव
    चांदी की कीमतों में भी आज तेजी देखने को मिली. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के दाम महज 45 रुपये की तेजी के साथ 63,333 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम 23.95 डॉलर प्रति औंस पर जस के तस रहे.

    मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
    आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें – CMS Info Systems IPO के ड्राफ्ट पेपर को सेबी से मिली अंतिम मंजूरी, कंपनी जुटाएगी 2000 करोड़ रुपये

    कैसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

    गोल्‍ड के दाम में क्‍यों आई तेजी
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि आज कॉमेक्‍स पर गोल्‍ड के भाव में स्थिरता दर्ज की गई. इससे भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने के दाम में मामूली उठापटक जारी है.

    Tags: Diwali Sale, Gold business, Gold price News, Gold Price Today, Gold Prices in Noida, Gold Prices Today in NCR, Gold Rate Today, Gold rate today 22k

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें