Home /News /business /

Gold Price Today: त्‍योहारी सीजन में बढ़ीं गोल्‍ड की कीमतें, फिर भी मिल रहा 9894 रुपये सस्‍ता, देखें 10 ग्राम सोने के दाम

Gold Price Today: त्‍योहारी सीजन में बढ़ीं गोल्‍ड की कीमतें, फिर भी मिल रहा 9894 रुपये सस्‍ता, देखें 10 ग्राम सोने के दाम

Gold की कीमतों में आज मामूली तेजी दर्ज की गई है.

Gold की कीमतों में आज मामूली तेजी दर्ज की गई है.

Gold Silver Price, 18 October 2021 : गोल्‍ड की कीमतों में सोमवार को तेजी दर्ज की गई. वहीं, चांदी के दाम में भी आज उछाल आया. विशेषज्ञों के मुताबिक, मजबूत डॉलर (Weaker Dollar) और वैश्विक संकेतों के कारण सोना ऊंची कीमतों पर कारोबार कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. त्‍योहारी सीजन (Festive Season) के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 18 अक्‍टूबर 2021 को सोने के भाव (Gold Price Today) में मामूली तेजी का रुख रहा. बावजूद इसके ये कीमती पीली धातु अभी भी अपने रिकॉर्ड हाई से काफी नीचे चल बिक रही है. वहीं, चांदी के दामों (Silver Price Today) में भी आज उछाल दर्ज किया गया है और ये 62 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 62,005 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. भारतीय सर्राफा बाजारों के उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम में कमी आई, जबकि चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

    गोल्‍ड का नया भाव
    दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में महज 37 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,206 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. हालांकि, अब भी सोने में निवेश का मौका है क्‍योंकि इसका मौजूदा भाव रिकॉर्ड हाई के मुकाबले काफी नीचे चल रहा है. बता दें कि अगस्‍त 2020 में गोल्‍ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्‍च स्‍तर छुआ था. इस लिहाज से इस समय सोना तब से करीब 9,894 रुपये सस्‍ता मिल रहा है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई और ये 1,766 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं.

    ये भी पढ़ें- गलती से दूसरे के खाते में चली गई है रकम तो कैसे मिलेगी वापस, क्‍या कहते हैं RBI के नियम?

    चांदी की नई कीमत
    चांदी की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 323 रुपये की तेजी के साथ 62,328 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 23.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- Amazon की सीक्रेट वेबसाइट से करें खरीदारी, आधी से कम कीमत पर मिल रहे प्रोडक्‍ट्स, त्‍योहारों में होगी बड़ी बचत

    गोल्‍ड में क्‍यों आई तेजी
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि मजबूत डॉलर और वैश्विक बाजार से मिले संकेतों के कारण सोना ऊंची कीमतों पर कारोबार कर रहा है. वहीं, महंगाई की चिंताओं के कारण भी आज सोने में तेजी दर्ज की गई.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold business, Gold Price Today, Gold Rate Today

    अगली ख़बर