Gold Price Today: महंगा हो गया सोना, 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा भाव, चेक करें 10 ग्राम का रेट

सोने चांदी के दाम मे तेजी

सोने चांदी के दाम मे तेजी

सोना 0.24 फीसदी की तेजी के साथ चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. MCX पर आज 10 ग्राम गोल्ड का रेट 48519 रुपये है. वहीं, चांदी 0.5 फीसदी उछलकर 71,440 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली: पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों को देखते हुए आज भारतीय बाजारों में सोने (Gold Price today) और चांदी की कीमतों में तेजी आई. एमसीएक्स पर सोना 0.24 फीसदी की तेजी के साथ चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. MCX पर आज 10 ग्राम गोल्ड का रेट 48519 रुपये है. वहीं, चांदी 0.5 फीसदी उछलकर 71,440 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं, पिछले सत्र में सोने में 0.22 फीसदी की गिरावट आई थी जबकि चांदी में 1.7 फीसदी की गिरावट आई थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट के बाद सोना 4 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. यहां हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,883.21 डॉलर प्रति औंस हो गया है. वहीं, अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.4 फीसदी बढ़कर 27.64 डॉलर जबकि प्लैटिनम 0.6 फीसदी बढ़कर 1,173.03 डॉलर हो गया है.

यह भी पढ़ें: सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश करने का मौका, आज से मात्र इतने रुपये में खरीदें 10 ग्राम सोना

सस्ते में सोना खरीदने का मौका
सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond Scheme FY21) की दूसरी किश्त के लिए 4,842 रुपये प्रति ग्राम मूल्य तय किया गया है और यह 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा. बता दें कि पहली किश्त के लिए सब्सक्रिप्शन मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया था. गोल्ड बांड को ऑनलाइन खरीदने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी.

इन दिनों सोने में निवेश करने का अच्छा मौका है

सोना निवेश के लिए एक सुरक्षित आइटम है. किसी भी संकट के समय निवेशक सोने की ओर ज्यादा तवज्जो देते हैं. निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने की तरफ जा रहे हैं, जो आने वाले महीनों में इसकी कीमतों में तेजी का कारण बनेगा.



कोरोना वायरस सोने की कीमतों में तेजी का एक कारण हो सकता है. हाल ही में सामने एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आने वाले महीनों में कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी. एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में सोना 50 हजार पार करेगा इसलिए निवेश के लिहाज से यह उचित समय है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज