Home /News /business /

52 हजार के पार जा सकते हैं सोने के दाम, इस कारण आ सकता है कीमतों में तेज उछाल

52 हजार के पार जा सकते हैं सोने के दाम, इस कारण आ सकता है कीमतों में तेज उछाल

सोना हो सकता है महंगा

सोना हो सकता है महंगा

एक्सपर्ट्स अनुमान लगा रहे हैं कि महामारी के डर, इनफ्लेशन की चिंताओं, रूस यूक्रेन के बीच जारी तनाव और मजबूत यूएस डॉलर के दम पर 2022 में सोने की कीमतें (Gold Price) 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से ऊपर जा सकती हैं.

नई दिल्ली. नए साल यानी 2022 में सोना रिटर्न के लिहाज से इनवेस्टर्स के लिए शानदार रह सकता है. एक्सपर्ट्स अनुमान लगा रहे हैं कि महामारी के डर, इनफ्लेशन की चिंताओं, रूस यूक्रेन के बीच जारी तनाव और मजबूत यूएस डॉलर के दम पर 2022 में सोने की कीमतें (Gold Price) 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से ऊपर जा सकती हैं. 2021 की दूसरी छमाही में पीली धातु में खासी कमजोरी दर्ज की गई थी.

इसके अलावा महामारी के बाद दु‍निया के कई देशों में महंगाई में तेज उछाल है. आने वाले समय में ग्‍लोबल और घरेलू दोनों ही मार्केट में सोना तेजी दिखा सकता है. MCX पर भाव अगले 2 महीने में 52,400 का लेवल दिखा सकता है.

सोने ने एक बार फिर पकड़ी तेजी
भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 18 फरवरी को सोने के भाव में एक बार फिर जोरदार गिरावट देखने को मिली. हालांकि, इसके बाद भी सोने के दाम 50 हजार रुपये के ऊपर बरकरार रहे. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अप्रैल डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत 50,210 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है.

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
केडिया कमोडिटी के डायरेक्‍ट अजय केडिया का कहना है कि रूस यूक्रेन विवाद में जारी जियोपॉलिटिकल टेंशन के चलते सेफ निवेश को लेकर सोने की डिमांड देखी जा रही है. वहीं, कोरोना महामारी के ऑफ्टरशॉक से दुनिया के कई हिस्‍सों में महंगाई में तेज उछाल है.

कॉमेक्‍स (Comex) पर गोल्‍ड 1,900 डॉलर प्रति औंस के स्‍तर पर पहुंच रहा है. सालाना आधार पर कॉमेक्‍स गोल्‍ड प्राइस में 3.6 फीसदी की तेजी आ चुकी है. इससे पहले 2020 में सोना 2,100 डॉलर प्रति औंस से ज्‍यादा का रिकॉर्ड हाई बनाया था.

रियल बॉन्ड यील्ड्स का दिखेगा असर
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल कहा कि रियल बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ने से अभी भी सोने में कुछ तेजी देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा, लॉन्ग टर्म ट्रेंड की बात करें तो 2022 में इसे 1,970 डॉलर पर कुछ रेजिस्टैंस है. वहीं साल 2022 में हम इसके 51,800 रुपये तक जाने की उम्मीद करते हैं.

Tags: Gold, Gold business, Gold ETF, Gold price

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर