सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट जानिए आज के भाव

Gold Silver Latest Price: आपको बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के चलते दुनियाभर में सोने की कीमतें तेजी से बढ़ रही है. इसी का असर भारतीय बाजारों पर भी है.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:32 PM IST
सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट जानिए आज के भाव
सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट जनिए आज के भाव
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:32 PM IST
शुक्रवार की गिरावट के बाद एक बार फिर से सोने (Gold) की कीमतों में तेजी आई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी के चलते शनिवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव 90 रुपये बढ़कर 38,420 रुपये प्रति दस ग्राम हो गए है. वहीं, इस दौरान चांदी (Silver Price) की कीमतें भी बढ़ गई है. आपको बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के चलते दुनियाभर में सोने की कीमतें तेजी से बढ़ रही है. इसी का असर भारतीय बाजारों पर भी है.

सोने-चांदी के नए भाव- दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम 90 रुपये की तेजी के साथ 38,420 रुपये प्रति दस ग्राम रह गए हैं. वहीं, आठ ग्राम वाली गिन्नी 28,500 रुपये पर टिकी रही.

>> वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम दिल्ली में 140 रुपये बढ़कर 44,150 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है.

सोने की कीमतों में क्यों आई तेजी-विदेशों में सप्ताहांत पर पीली धातु में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय बाजार में सोने में तेजी रही. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद शुक्रवार को सोना फिसल गया. इसका फायदा उठाते हुये आभूषण निर्माताओं ने खरीददारी शुरू कर दी जिससे सोने में तेजी देखी गई है.

>> एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने की कीमतों में फिलहाल तेजी थमने की संभावना नजर नहीं आ रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें अगले कुछ महीनों में 41,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकती हैं.

>> एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गोल्ड में निवेश फिजिकल फॉर्म में किया जाए या बॉन्ड या ​ETF में यह आप पर निर्भर करता है. अगर आसान शब्दों में समझें तो ग्रामीण इलाकों में सोने की खरीद, खपत के लिए की जाती है. वहां के लोग इसे ज्वैलरी या कॉइन यानी फिजिकल फॉर्म में खरीदना ज्यादा बेहतर मानते हैं.

>>  वहीं शहरी क्षेत्रों में गोल्ड को खपत से ज्यादा निवेश विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लिहाजा शहर में गोल्ड ईटीएफ और फ्यूचर ट्रेडिंग का ट्रेंड रहता है. इसके अलावा आप किस उद्देश्य से सोना खरीदना चाहते हैं, यह भी मायने रखता है.
Loading...

ये भी पढ़ें-घर खरीदने में मदद करेंगे म्युचूअल फंड, EMI की टेंशन खत्म

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 7:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...