होम /न्यूज /व्यवसाय /

Gold Price Today : सोना महंगा-चांदी सस्‍ती, जन्‍माष्‍टमी पर खरीदने से पहले चेक कर लें आज कितना पहुंचा गोल्‍ड का रेट?

Gold Price Today : सोना महंगा-चांदी सस्‍ती, जन्‍माष्‍टमी पर खरीदने से पहले चेक कर लें आज कितना पहुंचा गोल्‍ड का रेट?

त्‍योहारी सीजन में आगे सोने-चांदी की मांग और बढ़ने की उम्‍मीद है.

त्‍योहारी सीजन में आगे सोने-चांदी की मांग और बढ़ने की उम्‍मीद है.

ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है, बावजूद इसके घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव बढ़ा है. हालांकि, चांदी की कीमतों पर आज दबाव दिख रहा है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आगे त्‍योहारी सीजन शुरू होने की वजह से सोने-चांदी की मांग और बढ़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.29 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.
चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.27 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रही है.
ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,7638.22 डॉलर प्रति औंस रहा.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद आज घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत में उछाल दिख रहा है. हालांकि, चांदी पर आज सुबह से ही दबाव रहा और इसकी कीमत गिरकर 57 हजार से नीचे चली गई.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 149 रुपये चढ़कर 51,652 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,644 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द इसकी कीमत 51,700 रुपये के करीब पहुंच गई. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.29 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Bank FD Rates: अब ये दो बैंक जमा पर देंगे ज्‍यादा ब्‍याज, चेक करें अलग-अलग अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें

चांदी में भी दिखा उछाल
आज सुबह चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 155 रुपये टूटकर 56,760 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 56,655 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द इसके भाव 56,700 को पार कर गए. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.27 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़े दाम
सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट दिख रही है और अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,7638.22 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले बंद भाव से 0.10 फीसदी नीचे है. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य भी पिछले बंद भाव से 0.75 फीसदी लुढ़ककर 19.68 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. सोने और चांदी की कीमतों में एक दिन पहले तेजी दिख रही थी, जबकि मंगलवार को जब सोना 573 रुपये और चांदी 1,300 रुपये सस्‍ते हो गए थे.

आगे कैसा रहेगा बाजार
कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर से तेजी पकड़नी शुरू हो गई है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे सुधारों का असर भारतीय बाजार पर भी दिखेगा. अब त्‍योहारों का सीजन शुरू हो गया है और इसकी मांग लगातार बढ़ती रहेगी. लिहाजा सोने और चांदी के दाम आगे भी ऊपर जा सकते हैं. डॉलर में जैसे-जैसे गिरावट आएगी, सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. इस साल के आखिर तक अनुमान है कि सोना 54 हजार के स्‍तर को छू सकता है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today, Sri Krishna Janmashtami

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर