Home /News /business /

gold price surge amid import ban on russia by g countries check latest rate here prdm

Gold Price Today : रूस के सोना निर्यात पर प्रतिबंध से बढ़ी कीमत, फिर 51 हजार की ओर चला भाव, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

शुक्रवार को सोना दो सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर चला गया था.

शुक्रवार को सोना दो सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर चला गया था.

सोने और चांदी की कीमतों में आने वाले समय में एक बार फिर तेजी देखी जा सकती है. इसका सबसे बड़ा कारण अमेरिका सहित जी7 देशों की ओर से रूस से सोना आयात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाना है. इन प्रतिबंधों के कारण ग्‍लोबल मार्केट में कुछ समय के लिए आपूर्ति पर असर पड़ेगा जिससे कीमतों में भी उछाल आ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अमेरिका सहित जी7 देशों के रूस से सोना आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद सोमवार सुबह सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दिखने लगा. सोने का वायदा भाव एक बार फिर 51 हजार की ओर जाता दिख रहा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 180 रुपये चढ़कर 50,803 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,785 रुपये के स्‍तर पर हुई लेकिन मांग बढ़ने की वजह से जल्‍द ही इसमें पिछले बंद स 0.36 फीसदी का उछाल दिखने लगा. सोने की कीमत पिछले सप्‍ताह गिरकर दो सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें – विदेशी निवेशकों की बेरुखी, पी-नोट के जरिए निवेश मई में घटकर 86,706 करोड़ पर आया

चांदी की भी चमक बढ़ी
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी बढ़त दिखी और एमसीएक्‍स पर वायदा भाव 251 रुपये चढ़कर 59,755 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 59,730 रुपये भाव पर हुई और मांग में तेजी से जल्‍द कीमतों में उछाल दिखने लगा. चांदी अपने पिछले बंद भाव से 0.42 फीसदी की उछाल पर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की सप्‍लाई पर असर पड़ने की वजह से आज दोनों ही कीमती धातुओं के भाव में तेजी दिखी. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,835.57 डॉलर प्रति औंस रहा जो पिछले बंद भाव से 0.21 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत 21.39 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई जो पिछले बंद भाव से 1.17 फीसदी ज्‍यादा है. अन्‍य कीमती धातुओं में प्‍लेटिनम का हाजिर भाव 0.5 फीसदी बढ़कर 912 डॉलर प्रति औंस जबकि पैलेडियम का भाव 0.6 फीसदी बढ़कर 1,886.65 डॉलर पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – केवाईसी वाले प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स को बैंक अकाउंट के समान दर्जा दें, पीसीआई ने आरबीआई को लिखा पत्र

कुछ समय के लिए कीमतों में दिखेगी तेजी
एक्‍सपर्ट का कहना है कि जी7 देशों की ओर से रूस के सोना आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने से कुछ समय के लिए इसकी कीमतों में उछाल आ सकता है. दरअसल, रूस से किसी भी तरह के आयात पर पश्चिमी देश पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं और सोने पर प्रतिबंधों का खास असर नहीं दिखेगा, लेकिन कुछ समय के लिए ग्‍लोबल मार्केट इससे जरूर प्रभावित होगा, जिसका असर घरेलू बुलियन बाजार पर भी दिख सकता है.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर