• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • GOLD PRICE TODAY 06 MAY 2021 DOWN RUPEES 9100 FROM RECORD HIGH SILVER BY RS 10100 10 GRAM GOLD RATE SAMP

Gold Price Today: सोना अब भी है रिकॉर्ड लेवल से 9,100 रुपये सस्ता, फटाफट चेक करें 10 ग्राम का रेट

सोने का भाव (Gold Price Today)

Gold Price Today: सोना अब भी अगर देखा जाए तो रिकॉर्ड लेवल से 9,100 रुपये नीचे है, वहीं चांदी अपने रिकॉर्ड स्तर से 10,100 रुपये सस्ती है. ऐसे में अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो ये अच्छा समय है क्योंकि शादियों के सीजन में इसकी कीमत में एक बार फिर तेजी आने लगी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. शादियों के सीजन के साथ ही सोने चांदी के भाव (Gold Price Today) में लगातार उतार चढ़ाव जारी है. सोने की कीमत आए दिन बढ़ने के बावजूद भी अगर देखा जाए तो यह अब भी रिकॉर्ड लेवल से 9,100 रुपये नीचे है, वहीं चांदी अपने रिकॉर्ड स्तर से 10,100 रुपये सस्ती है. इधर सराफा बाजार में आज फिर सोने और चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में तेजी दर्ज की गई है. ऐसे में अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो ये अच्छा समय है क्योंकि शादियों के सीजन में इसकी कीमत में एक बार फिर तेजी आने लगी है. आज एमसीएक्स (MCX) पर जून वायदा गोल्ड 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 47,108 प्रति 10 ग्राम पर है. वहीं, चांदी 0.27 फीसदी बढ़कर 69,809 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.

    अगस्त, 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गए थे. अगर देखा जाए तो सोने की कीमत रिकॉर्ड लेवल से अब तक 9,100 रुपये गिर चुकी है. वहीं अगर चांदी की बात की जाए तो यह अपने रिकॉर्ड लेवल से 10,100 रुपये सस्ती है. बता दें कि चांदी का उच्चतम स्तर 79,980 रुपये प्रति किलोग्राम रहा.

    ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन हुई बढ़ोत्तरी, जानें आज कितना हुआ महंगा

    सोने की नई कीमतें (Gold Price, 06 May 2021)- गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत में 115 रुपये की तेजी आई. आज जून वायदा गोल्ड 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 47,108 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

    चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 06 May 2021)- वहीं अगर चांदी की बात की जाए तो एमसीएक्स पर चांदी की कीमतों में भी तेजी दर्ज की गई है. मई वायदा चांदी की कीमत 0.27 फीसदी बढ़कर 69,809 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.

    क्‍यों आई गोल्‍ड के दाम में तेजी

    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में सोने के भाव बढ़ गए हैं. वहीं, कोरोना वायरस के नए मामलों में आई तेजी के कारण लोग फिर सुरक्षित निवेश विकल्‍प की ओर रुख कर रहे हैं. इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है.

    ये भी पढ़ें: अगर आप भी चाहते हैं हर महीने लाखों में कमाई, तो शुरू करें ये खास बिजनेस होगा मोटा मुनाफा

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.
    Published by:Anita
    First published: