• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold Price Today- लॉकडाउन के बीच देश में बिक रहा है सबसे महंगा सोना, जानिए क्यों

Gold Price Today- लॉकडाउन के बीच देश में बिक रहा है सबसे महंगा सोना, जानिए क्यों

सोने की कीमतें ऐतिहासिक स्तर पर पहुंची

सोने की कीमतें ऐतिहासिक स्तर पर पहुंची

Gold-Silver Price Today 18th May 2020- हफ्ते के पहले दिन सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है. 10 ग्राम के दाम पहली बार 48 हजार रुपये के बेहद करीब पहुंच गए है. आइए जानें क्यों?

  • Share this:
    नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई कीमतों में तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा है. हफ्ते के पहले कारोबार दिन सोने की कीमतें (Gold Price Today) अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है. शुक्रवार को 10 ग्राम सोने की कीमत  47067 रुपये के ऐतिहासिक (Gold Price at All time High) स्तर पर थी. वहीं, अब ये 881 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़कर 47,948 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गई है.आपको बता दें कि फिलहाल देशभर में लॉकडाउन की वजह से सर्राफा बाजार बंद है. लेकिन इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) पर सोने की औसत कीमत अपटेड होती है.

    क्यों बढ़ी सोने की कीमतें (Gold Price 18 May 2020)- एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का मुख्य कारण कोरोना संक्रमण के मामलों का बढ़ना है. इसके अलावा अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती टेंशन और शेयर बाजार में आई भारी गिरावट का असर भी सोने के कीमतों पर है.

    रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सोने की कीमतें-सोने के दाम 99.9 फीसदी शुद्धता वाले 10 ग्राम सोने के दाम 881 रुपये बढ़कर 47948 रुपये हो गए है. साथ ही, एमसीएक्स पर सोमवार को सोने की कीमतें 275 रुपये या 0.58% बढ़कर, 47,656 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गईं. इसी तरह से एमसीएक्स पर चांदी का भाव लगभग 3% बढ़कर 48,053 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. शुक्रवार को भी एमसीएक्स पर चांदी में 2,586 रुपये की बंपर तेजी आई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज केमुताबिक, लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ने से आज भी सर्राफा बाजार बंद रहेंगे.

    ये भी पढ़ें-राज्यों के बीच चल सकेंगी बसें और पैसेंजर वाहन, नई गाइडलाइंस में मिली छूट

    विदेशी बाजार में सोने के दाम अक्टूबर 2012 के बाद नई ऊंचाई पर पहुंच गए. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर चिंता और अमेरिकी इकोनॉमी में मंदी से सोने के दामों में तेजी आई है.

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1756.79 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. अमेरिका सोना वायदा भी आधा फीसदी की तेजी के साथ 1765.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

    अन्य कीमती धातुओं में आज प्लैटिनम 0.7% बढ़कर 803.19 डॉलर हो गया, जबकि चांदी 2% बढ़कर 16.96 डॉलर हो गई. इस साल वैश्विक बाजारों में सोने में 16% की वृद्धि हुई है. उधर, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स, शुक्रवार को 0.8% बढ़कर 1,113.78 टन हो गई.

    ये भी पढ़ें-Lockdown 4.0: अब रेड जोन में भी ऑनलाइन मंगवा सकते हैं मोबाइल, टीवी, फ्रिज

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज