Gold Price Today: सोने की कीमतों में फिर आई तेजी, चांदी हुई सस्ती; चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

सोने चांदी का आज का भाव

सोने चांदी का आज का भाव

Gold Price Today: शादियों के सीजन के साथ ही सोने-चांदी के भाव में एक बार फिर तेजी आने लगी है. अगर आप भी शादी के लिए गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह बढ़िया मौका है, क्योंकि सोना अभी भी रिकॉर्ड लेवल से नीचे ट्रेड कर रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में आज सोने (Gold Price Today) की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. वहीं चांदी के भाव (Silver Price Today) में थोड़ी नरमी देखी. एमसीएक्स (MCX) पर आज गोल्ड 0.04 फीसदी की तेजी के साथ 48,324 प्रति 10 ग्राम पर हैं. वहीं, चांदी 0.61 फीसदी फिसलकर 72,749 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. बता दें रिकॉर्ड लेवल से अभी भी सोने की कीमतें कम हैं.

रिकॉर्ड हाई से अभी भी है सस्ता

अगर देखा जाए तो सोने की कीमत रिकॉर्ड लेवल से अब भी कम है. एक्सपर्ट का मानना है कि सोने के भाव में आगे तेजी आने संभावना है. अगस्त, 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गए थे. शादियों के सीजन में ये एक बार फिर 52,000 प्रति 10 ग्राम तक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने 19 मई से कैंसिल की कई ट्रेनें, इन ट्रेनों को किया वीकली, चेक करें लिस्ट
सोने की कीमत (Gold Price): बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर जून वायदा सोने का दाम 0.04 फीसदी बढ़कर 48,324 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

चांदी का भाव (Silver Price): एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत 0.61 फीसदी फिसलकर 72,749 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रहा है.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता



बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 15 हजार लगाकर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज