होम /न्यूज /व्यवसाय /Gold Price: सोना हुआ सस्ता, फिर 57000 रुपये के करीब, जानें क्या है चांदी का हाल

Gold Price: सोना हुआ सस्ता, फिर 57000 रुपये के करीब, जानें क्या है चांदी का हाल

सोने चांदी की लैटेस्ट कीमतें

सोने चांदी की लैटेस्ट कीमतें

Gold Price Today : कमजोर वैश्विक रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 198 रुपये की ग ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. कमजोर वैश्विक रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 198 रुपये की गिरावट के साथ 56,972 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 57,170 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 270 रुपये की गिरावट के साथ 68,625 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा कि दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 198 रुपये की गिरावट के साथ 56,972 रुपये प्रति 10 ग्राम रही.

विदेशी बाजारों में सोना नुकसान के साथ 1,928 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. चांदी भी गिरावट के साथ 23.55 डॉलर प्रति औंस पर थी. विश्लेषकों ने कहा कि कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,928 डॉलर प्रति औंस चल रहा था.

ये भी पढ़ें: Railway Knowledge : जनरल टिकट लेकर कितनी देर में ट्रेन पकड़ना जरूरी? ज्‍यादा समय लगाया तो कैंसिल हो जाएगा टिकट

विदेशों में डॉलर मजबूत
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया दो पैसे की गिरावट के साथ 81.65 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. विदेशों में डॉलर के मजबूत होने और घरेलू बाजार की धारणा कमजोर होने से रुपये में यह गिरावट आई है. कारोबारी सूत्रों ने कहा कि हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपये को कुछ समर्थन मिला.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81.59 पर मजबूत खुला. कारोबार के दौरान रुपये में 81.50 से 81.75 के दायरे में घट-बढ़ हुई. कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव से दो पैसे की गिरावट के साथ 81.65 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें: Union Budget 2023: कुछ ही दूरी पर है बजट, कल होगी हलवा सेरेमनी, कोरोना ने तोड़ी थी वर्षों पुरानी परंपरा

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Gold, Gold price, Gold Price Today, Gold Rate

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें