Home /News /business /

Gold Price Today: रातों-रात महंगा हो गया सोना, चांदी की कीमत में भी बड़ा उछाल, जानिए आज के नए भाव

Gold Price Today: रातों-रात महंगा हो गया सोना, चांदी की कीमत में भी बड़ा उछाल, जानिए आज के नए भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में ओवरनाइट तेजी आई और रुपये में भी भारी गिरावट देखी गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में ओवरनाइट तेजी आई और रुपये में भी भारी गिरावट देखी गई.

Gold Price Today 14 Feb 2022 : सोना 478 रुपये महंगा होकर 49,519 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. चांदी भी सोमवार को 932 रुपये उछलकर 63,827 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है.

नई दिल्ली. Gold Price Today in Delhi: सोमवार को रुपये की कीमत में बड़ी गिरावट आने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में उछाल के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत में तेजी दर्ज की गई है. सोना 478 रुपये महंगा होकर 49,519 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. पिछले कारोबारी सत्र में यह 49,041 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी में भी सोमवार को 932 रुपये का जबरदस्त उछाल आया है. चांदी 63,827 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है. बीते कारोबारी दिन में चांदी का भाव 62,895 रुपए प्रति किलोग्राम था. डॉलर के मुकाबले रुपये में भी अच्छी खासी गिरावट आई है. रुपया सोमवार को 23 पैसे गिरकर 75.59 के स्तर पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – UPI Transaction के दौरान साइबर धोखाधड़ी से बचाएंगे ये 6 तरीके, जरूर जानिए

एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में ओवरनाइट तेजी आई और रुपये में भी भारी गिरावट देखी गई. इसका असर घरेलू बाजार में भी साफ दिख रहा है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,857 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेड कर रहा था, जबकि चांदी ने 23.02 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार किया.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Valentine’s Day Special : कपल्स ने किया कमाल, खड़ी कर दीं बड़ी-बड़ी कंपनियां

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Gold price, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर