Home /News /business /

Gold Price Today: आज सस्ता हो गया सोना-चांदी, चेक करें कितनी आई कीमतों में गिरावट?

Gold Price Today: आज सस्ता हो गया सोना-चांदी, चेक करें कितनी आई कीमतों में गिरावट?

Gold price today- सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट

Gold price today- सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट

MCX पर सोमवार को सोना सस्ता हो गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना वायदा (Gold Price Today) 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 47459 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है.

    नई दिल्ली: सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है. MCX पर सोमवार को सोना सस्ता हो गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना वायदा (Gold Price Today) 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 47459 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी (Silver Price Today) 64,050 रुपये प्रति किलोग्राम पर है.

    ग्लोबल मार्केट की बात करें तो हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,819.71 डॉलर प्रति औंस हो गया. हालांकि, पॉवेल ने संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक इस साल अपनी संपत्ति खरीद में कटौती करने की योजना बना रहा है. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 24.07 डॉलर प्रति औंस हो गई जबकि प्लैटिनम 0.7 फीसदी चढ़कर 1,015.08 डॉलर हो गया है.

    यह भी पढ़ें: Bank Holdiays: आज इन 15 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

    24 कैरेट गोल्ड का भाव
    गुड्सरिटर्न की वेबसाइट के मुताबिक, आज देश की राजधानी में 24 कैरेट गोल्ड का भाव 50950 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इसके अलावा चेन्नई में 48960 रुपये, मुंबई में 47,670 रुपये और कोलकाता में 49820 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है.

    आज से खरीदें सस्ता सोना
    सरकार जनता को सस्ती दरों पर गोल्ड खरीदने का मौका दे रही है. आज यानी 30 अगस्त से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की छठी सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 Series VI) की बिक्री शुरू हो रही है. इसके लिए इश्यू प्राइस 4,732 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (30 अगस्त से 3 सितंबर, 2021 तक) खुली है.

    12 सालों में दिया सबसे खराब रिटर्न
    आपको बता दें गोल्ड ने साल 2020 में निवेशकों को पिछले 12 साल का सबसे खराब रिटर्न (Investment and Return) दिया है. इस दौरान सोने की कीमतों में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज (Gold Prices Dropped) की गई.

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    यह भी पढ़ें: सिर्फ एक एकड़ की खेती में होगी 6 लाख रुपये की करें कमाई, सरकार भी करेगी मदद

    मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
    आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

    Tags: Business news in hindi, Gold price News, Gold Price Today

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर