Home /News /business /

Gold Price Today: अच्छा मौका! लगातार गिर रहे सोने के रेट, जानें आज 10 ग्राम गोल्ड कितना हुआ सस्ता

Gold Price Today: अच्छा मौका! लगातार गिर रहे सोने के रेट, जानें आज 10 ग्राम गोल्ड कितना हुआ सस्ता

सोने-चांदी के दाम में आज फिर आई गिरावट (Gold-Silver Price Today)

सोने-चांदी के दाम में आज फिर आई गिरावट (Gold-Silver Price Today)

Gold Price Today: पिछले किछ दिनों में सोने-चांदी के दाम (Gold-Silver Price Today) गिरावट दर्ज की जा रही है. ऐसे में अगर सोने की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है.

    नई दिल्ली. सोने-चांदी के दाम (Gold-Silver Price Today) में आज शुक्रवार 06 अगस्त को एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में अगर सोने की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने के दाम 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 47,480 रुपये पर आ गया. इसके साथ ही चांदी में भी भारी गिरावट देखी गई है.

    जानिए आज किस रेट में बिक रहा 10 ग्राम गोल्ड (10 gram Gold Rate)
    मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने के दाम 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 47,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया.

    चांदी का भाव (Silver Price Today)
    अगर चांदी की बात की जाए तो आज इसके दाम में खासी गिरावट देखी गई है. आज 1 किलो चांदी का भाव 0.41 फीसदी की गिरावट के बाद 66,720 रुपये पर आ गए हैं.

    ये भी पढ़ें: SBI अपने ग्राहकों को फ्री में दे रहा 2 लाख रुपये का बेनिफिट, जानें कैसे उठाएं इसका फायदा? 

    90,000 रुपये के स्‍तर को पार कर सकता है गोल्‍ड
    कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्‍सीनेशन की रफ्तार बढ़ने के साथ दुनियाभर में सोने की कीमतों (Gold Prices) में उठापटक जारी है. इस बीच 25 करोड़ डॉलर के क्‍वाडरिगा इग्नियो फंड को संभालने वाले डिएगो पैरिला का कहना है कि गोल्‍ड की कीमतें अगले 3 से 5 साल के भीतर दोगुनी हो जाएंगी. इस दौरान सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत 3000-5000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है. डिएगो के अनुमान को भारत के लिहाज से समझें तो अगले 5 साल में सोने की कीमतें 90,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को पार कर सकती हैं.

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold ETF, Gold price, Gold Price Today, Gold Rate, Gold Rate Today

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर