Home /News /business /

Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में ताबड़तोड़ गिरावट, खरीदारी से पहले देखें नए भाव

Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में ताबड़तोड़ गिरावट, खरीदारी से पहले देखें नए भाव

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोना-चांदी की कीमतों मंे बड़ी गिरावट आई.

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोना-चांदी की कीमतों मंे बड़ी गिरावट आई.

Gold Silver Price, 9 August 2021: सोने की कीमतों में सोमवार को ठीकठाक गिरावट दर्ज की गई. वहीं, चांदी के दाम में आज 1,128 रुपये की कमी आई है. विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड में बढ़ोतरी और जॉब मार्केट के आंकड़ों में उछाल के कारण सोने की कीमतों में कमी दर्ज की गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 9 अगस्‍त 2021 को सोने के भाव (Gold Price Today) में जबरदस्‍त गिरावट का रुख रहा. इससे सोना आज 45 हजार के नजदीक पहुंच गया. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज ताबड़तोड गिरावट दर्ज की गई. इससे चांदी 63 हजार रुपये प्रति किग्रा के नीचे पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 45,708 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,700 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोना-चांदी के दाम में गिरावट का रुख रहा.

    सोने की नई कीमत
    दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 317 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई. इससे कीमती पीली धातु 45 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नजदीक पहुंच गई. दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 45,391 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज घटकर 1,749 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए Alert! जल्‍द निपटाएं ये जरूरी काम नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट, अटक सकते हैं आपके पैसे भी

    चांदी का नया भाव
    चांदी की कीमत में आज जबरदस्‍त गिरावट दिखाई दी. इससे चांदी 63 हजार रुपये प्रति किग्रा के नीचे पहुंच गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 1,128 रुपये की कमी के साथ 62,572 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में भी गिरावट का रुख रहा और ये 23.91 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- Aadhaar Update: विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने एड्रेस अपडेट करने के लिए बंद की ये सुविधा, जानें अब कैसे बदलेगा पता

    सोना-चांदी में क्‍यों आई गिरावट
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि अमेरिकी जॉब मार्केट की रिपोर्ट में उम्‍मीद से ज्‍यादा उछाल दर्ज किए जाने के कारण निवेशकों ने सोने की जमकर बिकवाली की. इसके अलावा डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती के कारण सोने की मांग घट गई. इससे सोने की कीमतों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा कि अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड में हुई बढ़ोतरी का असर सोने की मांग पर पड़ा है. इससे सोने की कीमतें घट गई है.

    Tags: Business news in hindi, Earn money, Gold, Gold business, Gold price News, Gold Price Today, Gold Prices Today in NCR, Gold Rate, Gold Rate Today, Investment and return

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर