Gold Price Today: 3 महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद फिसला सोना, जानें आज कितना हो गया सस्ता?

सस्ता हो गया सोना

सस्ता हो गया सोना

Gold Price Today: एमसीएक्स (MCX) पर सोना वायदा 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 48,520 के लेवल पर है जबकि चांदी (Silver Price today) 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 72,073 रुपये प्रति किलोग्राम पर है.

  • Share this:

नई दिल्ली: लगातार तेजी के बाद आज सोने की कीमतों (Gold price today) में गिरावट देखने को मिली है. वहीं चांदी भी लगातार तीसरे दिन फिसली है. कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते भारतीय बाजारों में आज सोना गिरा है. एमसीएक्स (MCX) पर सोना वायदा 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 48,520 के लेवल पर है जबकि चांदी (Silver Price today) 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 72,073 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. वहीं, पिछले कारोबारी दिन सोना तीन महीने के रिकॉर्ड लेवल 48,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद पर पहुंच गया था.

इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां गोल्ड में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है. अमेरिका में सोने का कारोबार 11.26 डॉलर की तेजी के साथ 1,876.33 डॉलर प्रति औंस के रेट पर चल रहा है. वहीं चांदी का कारोबार 0.15 डॉलर की तेजी के साथ 27.74 डॉलर के स्तर पर हो रहा है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 7 जून से आयकर विभाग करने जा रहा बड़ा बदलाव, जानें अब कहां से भरना होगा इनकम टैक्स रिटर्न

24 कैरेट गोल्ड का भाव
24 कैरेट गोल्ड के भाव की बात करें तो आज देश की राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने का रेट 50830 रुपये है. इसके अलावा चेन्नई में 50160 रुपये, मुंबई में 47000 रुपये और कोलकाता में 50470 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में कल किस भाव पर बंद हुआ सोना

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में महज 97 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब घटकर 47,853 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.



दिल्ली सर्राफा बाजार में कल किस भाव पर बंद हुई चांदी

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम 1,417 रुपये घटकर 71,915 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुआ.

क्यों आई कीमतों में गिरावट

कीमतों में गिरावट की बात करें तो सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल ने कहा कि भारत में सोने की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में जारी उठापटक के कारण बदल रही हैं. सोने के दाम अभी भी तीन महीने के उच्‍चस्‍तर को पार करके 1,850 डॉलर प्रति औंस के ऊपर ही चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जून में होगा DA में इजाफा! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

इस तरह चेक करें सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज