Gold price today: 8 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा सोना, अब तक 9400 रुपये हो चुका है सस्ता

8 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा सोना

Gold price today: बुधवार को भी सोने के कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. अप्रैल एक्‍सपायरी वाला 10 ग्राम गोल्‍ड 46788 रुपये के लेवल पर कारोबार कर रहा था. इसमें 111 रुपये की गिरावट देखने को मिली.

  • Share this:
    नई दिल्ली: Gold price today: बुधवार को भी सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. अप्रैल एक्‍सपायरी वाला 10 ग्राम गोल्‍ड 46788 रुपये के लेवल पर कारोबार कर रहा था. इसमें 111 रुपये की गिरावट देखने को मिली. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में 135 रुपये की तेजी रही है. आज सुबह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी 69,507 रुपये प्रति किलो के लेवल पर ट्रेड कर रही है.

    आपको बता दें 5 दिन की गिरावट के बाद सोने की कीमतें आज 8 महीने के निचले स्तर के करीब हैं. अगस्त महीने में गोल्ड 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया था. तब से अब तक सोना करीब 9400 रुपये सस्ता हो चुका है.

    यह भी पढ़ें: इस महीने गैस सिलेंडर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी, इस तरह घर बैठे करें चेक, बहुत आसान है तरीका

    दिल्ली सर्राफा बाजार के भाव
    दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को गोल्‍ड के भाव में सिर्फ 9 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 46,900 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं, चांदी की कीमतों में मंगलवार को मामूली उछाल दर्ज किया गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में अब इसके दाम महज 95 रुपये बढ़कर 69,530 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए थे.

    आखिर क्यों आ रही कीमतों में गिरावट?
    देशभर में फैली महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर पॉजिटिव खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. देशभर में वैक्सिनेशन की शुरुआत हो गई है. ऐसे में निवेशक गोल्ड को छोड़कर शेयर बाजार की तरफ रुख कर रहे हैं. स्टॉक मार्केट में इस समय काफी शानदार तेजी देखने को मिल रही है. यहां निवेशक कम समय में ज्यादा रिटर्न कमा रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: अब अपने फोन में रखें 5 लोगों के Aadhaar, UIDAI लाया खास सुविधा

    बजट में हुआ था ये ऐलान
    आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की है. सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है. इस समय फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है. 5 फीसदी की कटौती के बाद सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी होगी. इससे सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.