Gold Price Today: तीन दिन की तेजी के बाद फिसला सोना, रिकॉर्ड हाई से हुआ 10725 रुपये कम, देखें 10 ग्राम का भाव

Gold में खरीदारी का फिर मौका बन रहा है. इस समय सोना रिकॉर्ड हाई से काफी नीचे चल रहा है.

Gold Silver Price, 24 June 2021: सोने की कीमतों में बृहस्‍पतिवार को गिरावट का रुख रहा. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में तेजी दर्ज की गई. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती के कारण दिल्‍ली सर्राफा बाजार में गोल्‍ड की कीमतों में कमी आई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती के कारण भारतीय सर्राफा बाजार में लगातार तीन दिन की तेजी के बाद आज यानी 24 जून 2021 को सोने के भाव (Gold Price Today) में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में आज बढ़ोतरी हुई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,376 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 66,690 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में आज मामूली तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. आज हुई गिरावट के बाद सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 10,700 रुपये से भी ज्‍यादा नीचे पहुंच गया है.

    सोने का नया भाव (Gold Price, 24 June 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में महज 93 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, तीन दिन की तेजी के बाद आज आई गिरावट के बाद राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 46,283 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज मामूली तौर पर बढ़कर 1,780 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 7 अगस्‍त 2020 को गोल्‍ड की कीमत (Gold Prices) 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई पर बंद हुई थी. इस आधार पर सोना इस समय अपने सर्वोच्‍च से 10,725 रुपये नीचे चल रहा है.

    ये भी पढ़ें- RIL AGM 2021: 'रिलायंस ने 1 साल में दीं 75000 नई नौकरियां, रिलायंस रिटेल 3 साल में देगी 10 लाख लोगों को रोजगार'

    चांदी की नई कीमत (Silver Price, 24 June 2021) - चांदी की कीमत में आज सोने के उलट तेजी का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को चांदी के दाम 99 रुपये की मामूली बढ़त के बाद 66,789 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं और ये 25.96 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- CMD मुकेश अंबानी ने की रिलायंस के ग्‍लोबल होने की घोषणा, Aramco के चेयरमैन को कंपनी बोर्ड में किया शामिल

    क्‍यों आई गोल्‍ड में गिरावट- एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी के कारण भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 9 पैसे मजबूत होकर 74.18 के स्‍तर पर पहुंच गया. वहीं, न्‍यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्‍सचेंज में रातोंरात सोने में आई कमजोरी का असर भी सोने की कीमतों पर दिख रहा है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा कि अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड और डॉलर में जारी उठापटक से सोने की कीमतों पर असर पड़ रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.