Home /News /business /

Gold Price Today: सोने के दाम लुढ़के, फटाफट कर लें खरीदारी, चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट

Gold Price Today: सोने के दाम लुढ़के, फटाफट कर लें खरीदारी, चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट

त्‍योहारों के बीच सोना-चांदी की कीमतों में आज कमी दर्ज की गई है.

त्‍योहारों के बीच सोना-चांदी की कीमतों में आज कमी दर्ज की गई है.

Gold Silver Price, 29 October 2021 : गोल्‍ड की कीमतों में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई. वहीं, चांदी के दाम में आज बड़ी कमी आई. विशेषज्ञों के मुताबिक, मजबूत डॉलर औश्र अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों से मिलेजुले संकेतों का असर भारतीय सर्राफा बाजारों पर नजर आ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में त्‍योहारों के बीच गोल्‍ड के दाम (Gold Price Today) में सिर्फ एक दिन की तेजी के बाद आज यानी 29 अक्‍टूबर 2021 को फिर गिरावट दर्ज की गई है. इससे सोना फिर 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गया है. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में आज बड़ी गिरावट आई और ये 63 हजार रुपये प्रति किग्रा के नजदीक पहुंच गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,158 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 63,897 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में कमी आई, जबकि चांदी के दाम भी लुढ़क गए हैं.

    सोने के नए 47 हजार के नीचे पहुंचे
    दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने के दाम में 271 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव फिर 47 हजार रुपये के नीचे पहुंचकर 46,887 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. त्‍योहारी मौसम के बीच सोना अपने सर्वोच्‍च स्‍तर (Gold All-time High) से 9,313 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्‍ता मिल रहा है. दरअसल, अगस्‍त 2020 में गोल्‍ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्‍च स्‍तर छुआ था. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में कमी आई और ये 1,795 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं.

    ये भी पढ़ें- Diwali पर सिर्फ 1 रुपये में खरीदें 24 कैरेट खरा सोना, जानें Gold में निवेश के तरीके और फायदे

    चांदी 63 हजार के नजदीक पहुंची
    चांदी की कीमतों में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली. इससे ये कीमती सफेद धातु 63 हजार रुपये प्रति किग्रा के करीब पहुंच गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को चांदी के दाम 687 रुपये की गिरावट के साथ 63,210 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में कमी आई और ये 23.89 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- दिवाली बोनस FD, Gold, सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड या म्‍यूचुअल फंड में से कहां लगाने पर मिलेगा तगड़ा मुनाफा, चेक करें डिटेल्‍स

    गोल्‍ड में क्‍यों आई कमी
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि सोने के दाम मजबूत डॉलर (Dollar) और मिलेजुले अंतरराष्‍ट्रीय संकेतों के दबाव में हैं. वहीं, आज कॉमेक्‍स पर गोल्‍ड के भाव में 0.18 फीसदी की कमी दर्ज की गई. इससे भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने के दाम लुढ़क गए.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold business, Gold Price Today, Gold Rate Today

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर