Home /News /business /

लॉकडाउन के बीच 4 दिन बाद आज सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है 10 ग्राम Gold का नया भाव

लॉकडाउन के बीच 4 दिन बाद आज सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है 10 ग्राम Gold का नया भाव

सोमवार को 4 दिन बाद सोने के दाम में गिरावट आई है.

सोमवार को 4 दिन बाद सोने के दाम में गिरावट आई है.

Gold Price Today: सोमवार को लगातार 4 दिनों की बढ़त के बाद सोने के भाव में गिरावट आई है. वैश्विक बाजार में भी सोने के भाव में कमी देखने को मिली. हालांकि, इसके उलट चांदी के वायदा बाजार भाव में तेजी रही.

    नई दिल्ली. Gold-Silver Price: लगातार 4 दिनों के बाद सोमवार को सोने के भाव (Gold Rate) में गिरावट आई है. इसके पहले सत्र में गोल्ड के भाव में करीब 1,300 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ था. मई वायदा बाजार में चांदी की कीमतों में तेजी रही. सोमवार को चांदी का भाव (Silver Rate) 0.66 फीसदी गिरकर 42,330 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया. बता दें कि हाल ही में सोना का भाव 47,327 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. MCX पर जून वायदा कारोबार में गोल्ड का भाव 0.22 फीसदी लुढ़ककर 46,425 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है.

    1 साल में 40 फीसदी बढ़ा सोना का भाव
    भारत की बात करें तो बीते एक साल में गोल्ड के भाव में 40 फीसदी तक इजाफा देखने को मिला है. इस मामले से जुड़े एक जानकार का कहना है कि बीते एक साल के दौरान भारत में गोल्ड का भाव काफी आक्रामक रहा है. अनिश्चित्तता और पैनिक के समय में गोल्ड का परफॉर्मेंस बेहतर रहता है. दरअसल, किसी संकट की आशंका में अधिकतर निवेशक अपने जोखिम को कम करने की सोचते हैं.

    यह भी पढ़ें: ₹250 वाली कोरोना रैपिड जांच किट को ₹600 से ज्यादा में बेचा,दिल्ली HC मे खुलासा

    क्या रहा वैश्विक बाजार का हाल?
    वैश्विक इक्विटी बाजार में हल्की बढ़त के बाद आज यहां सोने के भाव में हल्की गिरावट देखने को मिली. हालांकि, आर्थिक राहत पैकेज की मांग को देखते हुए निवेशकों को नुकसान हुआ है. वैश्विक बाजार में सोना का स्पॉट भाव 0.3 फीसदी फिसलकर 1,722.49 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर आ गया है. जबकि चांदी का भाव 15.24 डॉलर प्रति आउंस के साथ सपाट स्तर पर बना हुआ है.

    सबसे बड़े ईटीएफ फंड की होल्डिंग बढ़ी
    कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं को अब मंदी का डर सता रहा है. यही कारण है कि सुरक्षित के रूप में सोने की मांग में तेजी देखने को मिल रही है. शुक्रवार को दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड बैक्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की होल्डिंग 0.6 फीसदी बढ़कर 1,048.31 टन पर पहुंच गई है. इसके पहले गुरुवार को यह 1,042.46 टन के स्तर पर थी.

    यह भी पढ़ें: Lockdown के बाद इकॉनमी को संभालने के लिए भारत को बनाना होगा नया प्लान:राजन

    बढ़ती महंगाई के लिहाज से भी सोना में निवेश करना एक बेहतर विकल्प माना जाता है. बैंक ऑफ जापाना द्वारा राहत पैकेज की घोषणा की उम्मीद में एशियाई बाजारों में भी ठीकठाक कारोबार देखने को मिला. हालांकि, अमेरिकी स्टॉक मार्केट में अच्छी तेजी देखने को मिली. अमेरिकी राज्य अब कोरोनावयरस प्रतिबंध को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने पर विचार कर रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: '83% भारतीयों ने माना मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को अच्छी तरह से संभाला'

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold business, Gold Loan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर