Home /News /business /

gold price today gold became expensive today silver prices also jumped check the latest rate pmgkp

Gold Price Today : सोना आज महंगा हुआ, चांदी के भी दाम उछले, चेक करिए ताजा रेट

 दिल्ली सराफा बाजार में सोना महंगा होकर 51,452 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया.

दिल्ली सराफा बाजार में सोना महंगा होकर 51,452 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया.

दिल्ली सराफा बाजार में सोना महंगा होकर 51,452 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया. एक कारोबारी दिन पहले दिल्ली सराफा बाजार में सोने के भाव 51,374 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुए थे.

Gold and Silver Price Today : आज मंगलवार मजबूत वैश्विक रुझानों के बीच घरेलू बाजार में सोने की चमक बढ़ी है. चांदी के दाम में भी तेजी देखने को मिली. आज सोने के भाव में आज प्रति दस ग्राम 78 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इस उछाल के चलते दिल्ली सराफा बाजार में सोना महंगा होकर 51,452 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया. एक कारोबारी दिन पहले दिल्ली सराफा बाजार में सोने के भाव 51,374 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुए थे. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने यह जानकारी दी है.

चांदी के भाव में भी तेजी
दिल्ली सराफा बाजार में आज सोने के साथ-साथ आज चांदी के भाव में भी तेजी रही. इसके भाव में आज प्रति किग्रा 517 रुपये की तेजी आई. इस उछाल के चलते दिल्ली सराफा बाजार में आज चांदी के भाव प्रति किग्रा 65,134 रुपये पर पहुंच गए. एक कारोबारी दिन पहले दिल्ली सराफा बाजार में चांदी 64,617 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बंद हुए थे.

यह भी पढ़ें- गोल्ड लोन की ब्याज दर को कौन से फैक्टर प्रभावित करते हैं, एक्सपर्ट से समझिए पूरा डिटेल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने चांदी के भाव
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव भी तेजी के साथ 1,901 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी 23.65 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध विश्लेषक (जिंस) दिलीप परमार ने कहा, ‘‘मंगलवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोना 0.23 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,901 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. अमेरिका मुद्रा में कमजोरी के कारण सोने के भाव में सुधार हुआ है.’’

इस साल कहां तक जाएगी सोने की कीमत
उन्‍होंने कहा कि साल 2022 में सोने की कीमत 58 से 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है. इसके कई कारण हैं. सबसे बड़ा कारण दुनियाभर में बढ़ती महंगाई है. चाहे भारत हो या अमेरिका सभी देश खुदरा महंगाई से परेशान हैं.

रिजर्व बैंक ने भी पूरे साल के लिए खुदरा महंगाई दर के अनुमान को करीब 1 फीसदी बढ़ा दिया है. महंगाई बढ़ने पर सोने की कीमत में भी निश्‍चित तौर पर उछाल आता है. अगर रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त भी हो जाता है तो सोने का भाव 50 हजार रुपये से नीचे नहीं जाएगा.

Tags: Gold, Gold price News, Gold Price Today, Gold Rate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर