होम /न्यूज /व्यवसाय /Gold Price Today: 52 हजार के पार पहुंचा सोने का भाव, चांदी का रेट 61 हजार से ऊपर, देखें आज के लेटेस्‍ट रेट

Gold Price Today: 52 हजार के पार पहुंचा सोने का भाव, चांदी का रेट 61 हजार से ऊपर, देखें आज के लेटेस्‍ट रेट

अतंरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भावों में पिछले एक सप्‍ताह से जारी तेजी आज थम गई.

अतंरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भावों में पिछले एक सप्‍ताह से जारी तेजी आज थम गई.

त्‍योहारी सीजन में गहनों की मांग बढ़ने से सोने के भाव (Gold Price) में तेजी जारी है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने का ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फेस्टिव सीजन में भारत में सोने की खूब बिक्री होती है.
मजबूत मांग से पिछले कुछ दिनों में सोने-चांदी के भाव बढ़े हैं.
वैश्विक बाजारों में आज सोने के भाव में नरमी आई है.

नई दिल्‍ली. घरेलू बाजार में त्‍योहारी मांग का असर दिखने लगा है. सोने का भाव आज गुरुवार, 6 अक्‍टूबर, को तेजी लिए हुए है. हालांकि, आज अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में लगभग एक सप्‍ताह से जारी तेजी पर ब्रेक लगा है. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव (Gold Rate Today) शुरुआती कारोबार में 0.44 फीसदी बढ़ा है. सोने के साथ ही चांदी में भी तेजी देखी जा रही है और यह वायदा बाजार में 1.24 फीसदी उछली है.

गुरुवार को एमसीएक्‍स पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 9:30 बजे 229 रुपये बढ़कर 51,875 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. सोने का भाव आज 51,836 रुपये पर खुला था. खुलने के बाद भाव एक बार 51,900 रुपये तक पहुंच गया. लेकिन, यह बढ़त बरकरार नहीं रही और फिर भाव गिरकर 51,875 रुपये हो गया. वहीं, मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी के भाव में अच्‍छा उछाल आया है. चांदी का रेट 753 रुपये तेज होकर प्रति किलो 61,520 रुपये हो गया है. चांदी में आज ट्रेडिंग 61,100 से शुरू हुई. एक बार भाव बढ़कर 61,620 रुपये हो गया. लेकिन, कुछ समय बाद गिरकर यह 61,520 रुपये पर ट्रेड करने लगी.

ये भी पढ़ें- Stock Market Opening: दूसरे दिन लगातार शेयर बाजार की अच्छी शुरुआत, इन स्टॉक्स पर रहेगी नजर

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सुस्ती 
अतंरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भावों में पिछले एक सप्‍ताह से जारी तेजी आज थम गई. सोने का हाजिर भाव आज 0.22 फीसदी गिरकर चढ़कर 1,719.53 डॉलर प्रति औंस हो गया है. सोने के साथ ही चांदी के भाव भी आज गिरे हैं. चांदी का हाजिर भाव आज 1.14 फीसदी गिरकर 20.78 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices: उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर के रेट

आगे बढ़ सकते हैं भाव
भारत में त्‍योहारी सीजन में सोने का भाव अभी और बढ़ने की संभावना है. इसका कारण यह है कि भारत में सोने की सप्‍लाई करने वाले विदेशी बैंकों ने आपूर्ति में कटौती कर दी है. लाइव मिंट पर समाचार एजेंसी रायटर्स के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन और तुर्की जैसे देशों में सोने पर बेहतर प्रीमियम मिलने के कारण बैंकों ने भारत की बजाय इन देशों में ज्‍यादा सोना बेचना शुरू कर दिया है. प्रमुख त्योहारों से पहले भारत में सोने के शिपमेंट में अच्‍छी-खासी कटौती हुई है. भारत में सितंबर में सोने के आयात में वार्षिक आधार पर 30 फीसदी की कमी आई है. मुंबई के एक वॉल्ट अधिकारी ने बताया कि त्‍योहारी सीजन में कुछ टन सोना तिजोरियों में होना चाहिए, लेकिन तिजोरियों में अब बस कुछ किलो सोना ही बचा है.

Tags: Business news in hindi, Gold Prices Today, Gold Rate, Silver Price Today

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें