होम /न्यूज /व्यवसाय /Gold Price Today: सोने में आने लगी है तेजी, चांदी की भी बढ़ रही है चमक, देखिए लेटेस्‍ट रेट

Gold Price Today: सोने में आने लगी है तेजी, चांदी की भी बढ़ रही है चमक, देखिए लेटेस्‍ट रेट

कल गिरावट के साथ बंद होने वाली चांदी में आज वायदा बाजार में तेजी दिख रही है.

कल गिरावट के साथ बंद होने वाली चांदी में आज वायदा बाजार में तेजी दिख रही है.

मल्‍टी कमोटिडी एक्‍सचेंज (MCX) पर और सर्राफा बाजार में कल गुरुवार को सोने का भाव (Gold Price Today) तेजी लिए हुए बंद हु ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज दोनों कीमती धातुंए लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ ट्रेड कर रही हैं.
सोने का भाव आज यानि शुक्रवार 30 सितंबर को 50,000 रुपये हो गया है.
गुरुवार को सर्राफा बाजार में भी सोने और चांदी के भाव में अच्‍छी तेजी आई थी.

नई दिल्‍ली. वैश्विक बाजार में सोने और चांदी के भाव में आई तेजी का असर अब भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. शुक्रवार, 30 सितंबर को वायदा बाजार में सोने और चांदी के भाव हरे निशान में खुले हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज दोनों कीमती धातुंए लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ ट्रेड कर रही हैं. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX)  पर सोने का भाव (Gold Rate Today)  शुरुआती कारोबार में आज 0.01 फीसदी तेजी के साथ खुला है. इसी तरह चांदी (Silver Rate Today) का रेट भी आज कल के बंद भाव से 0.48 फीसदी ऊपर चल रहा है.

शुक्रवार को मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 9 : 10 बजे 6 रुपये तेज होकर  50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. गौरतलब है कि गुरुवार को एमसीएक्‍स पर सोने में सुबह कारोबार गिरावट के साथ शुरू हुआ था लेकिन शाम तक इसमें तेजी आई थी और यह 0.50 फीसदी तेजी के साथ बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें-  Petrol Diesel Prices: राजस्थान समेत 4 राज्यों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट?

चांदी का रेट चढ़ा
मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में चांदी में भी तेजी देखी जा रही है. आज चांदी का भाव 267 रुपये बढ़कर प्रति किलो 56,427  रुपये हो गया है. चांदी में ट्रेडिंग 56,400 रुपये से शुरू हुई थी. कुछ देर बाद भाव बढ़कर 56,550 रुपये हो गया. लेकिन मांग में कमजोरी से भाव गिरकर 56,427 पर ट्रेड करने लगा.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेजी जारी         
अतंरराष्‍ट्रीय बाजार में आज दूसरे दिन सोने का भाव हरे निशान में कारोबार कर रहा है. आज सोना 0.12 फीसदी उछला है. सोने का हाजिर भाव आज 1,662.85 डॉलर प्रति औंस हो गया है. गुरुवार को सोने में एक फीसदी से ज्‍यादा की तेजी आई थी. लेकिन बुधवार को इसमें 0.14 फीसदी की गिरावट आई थी. जबकि मंगलवार को इसका रेट 0.86 फीसदी घटा था. चांदी का भाव भी आज 0.16 फीसदी बढ़कर 18.87 डॉलर प्रति औंस हो गया है. गुरुवार को चांदी 2 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ी थी. हालांकि, बुधवार को चांदी का रेट वैश्विक बाजार में 1.13 फीसदी गिरा था. मंगलवार को इसने 1.60 फीसदी का गोता लगाया था.

ये भी पढ़ें-  गेहूं और आटे के भाव में लगातार बढ़ोतरी से लोग परेशान, कीमतों पर काबू पाने के लिए एक्शन मोड में सरकार

गुरुवार को सर्राफा बाजार में भी भाव उछला
दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 460 रुपये की बढ़त के साथ 49,960 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. बुधवार को सोना 49,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी भी 1,035 रुपये की मजबूती के साथ 56,230 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. चांदी का पिछला बंद भाव 55,195 रुपये प्रति किग्रा था.

Tags: Business news in hindi, Gold Price Today, Gold rate News, Silver Price Today

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें