• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • GOLD PRICE TODAY GOLD PRICE UP AND SILVER PRICE SPIKED SHARPLY ON 6 MAY 2021 KNOW NEW RATES OF GOLD AND SILVER UPDATE ACHS

Gold Price Today: सोना-चांदी के दाम में तेज उछाल, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सुधार का है असर, देखें नए भाव

सोना और चांदी की कीमत में आई तेजी.

Gold Silver Price, 6 May 2021: सोने की कीमतों में बृहस्‍पतिवार को तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में 1,302 रुपये प्रति किग्रा की शानदार बढ़त आई. विशेषज्ञों के मुताबिक, दूसरी करेंसीस के मुकाबले डॉलर की कमजोरी (Weak Dollar) के कारण सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव (Gold Price Today) में सुधार के कारण भारतीय बाजारों में भी आज यानी 6 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में ठीकठाक तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में आज भी ताबड़तोड़ उछाल दर्ज किया गया और ये 70 हजार रुपये प्रति किग्रा के आसपास बनी रही. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,241 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 68,209 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गोल्‍ड के हाजिर भाव में तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ.

    सोने की नई कीमतें (Gold Price, 6 May 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में 439 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब बढ़कर 46,680 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 46,241 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, अभी भी सोना अपने सर्वोच्‍च स्‍तर से करीब 9,000 रुपये नीचे है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का हाजिर भाव उछलकर 1,792 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

    ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे ने कल से रद्द कर दीं ये दर्जनभर से ज्‍यादा ट्रेनें, सफर पर निकलने के पहले देख लें पूरी लिस्ट

    चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 6 May 2021) - चांदी की कीमतों में आज भी ताबड़तोड़ तेजी का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को चांदी के दाम 1,302 रुपये उछलकर 70 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास पहुंच गए. इससे आज चांदी का भाव 69,511 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गया. इससे पहले कारोबारी सत्र में चांदी 68,209 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 26.72 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- कोरोना मरीजों के लिए बड़ी राहत! रेलवे ने तैयार किए 70,000 आइसोलेशन बेड, जानें किन शहरों को मिली सुविधा

    क्‍यों आई गोल्‍ड में तेजी - एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर का दूसरी मुद्राओं के मुकाबले कमजोर होने से गोल्‍ड की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. वहीं, निवेशक अमेरिका के प्रमुख आंकड़ों के जारी होने का इंतजार भी कर रहे हैं. इससे भी गोल्‍ड के दाम को समर्थन मिला है. न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज सोने के हाजिर भाव में उछाल दर्ज किया गया. भारतीय सर्राफा बाजार पर इसका असर नजर आया और यहां भी सोने के दाम बढ़ गए.
    Published by:Amrit Chandra
    First published: