बड़ी खुशखबरी- धनतेरस से पहले और सस्ता हुआ सोना, इसलिए आ रही है कीमतों में गिरावट

धनतेरस पर सोना हो सकता है और सस्ता
धनतेरस पर सोना हो सकता है और सस्ता

Gold Price Down: अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना लगातार गिर रहा है. इसी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि धनतेरस से पहले सोने के दाम 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के नीचे आ सकते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 2:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर लगातार आती अच्छी खबरों की वजह से सोने (Gold Price Today) को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घट गई है. साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब अमेरिकी डॉलर मजबूत होने लगा है. इसीलिए सोने की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है. कॉमैक्स पर सोने के दाम 1 फीसदी से ज्यादा गिरकर 1860 डॉलर प्रति औंस पर आ गए है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार में तेजी डॉलर मजबूती की वजह से सोने के दाम गिर रहे हैं. आने वाले दिनों में कीमतें और तेजी से गिर सकती है. घरेलू बाजार में दाम 5 फीसदी से ज्यादा टूट सकते है.

धनतेरस पर सोना हो सकता है और सस्ता- एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी बाजारों से मिल रहे संकेतों के चलते घरेलू बाजार में सोना और सस्ता हो सकता है. आपको बता दें कि दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव मात्र 3 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया था. राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम  रहा. चांदी की बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी 451 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई. इसके दाम 60,023 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए.





निर्मल बंग के कुनाल शाह के मुताबिक इस साल एक हजार टन तक सोने की खरीदारी हुई है. कोरोना की वैक्सीन की खबर आने से बड़ी संख्या में लोग प्रॉफिट बुकिंग करने आ गए जिससे सोने में बड़ी गिरावट देखी गई.
और कितने गिरेंगे दाम-एलकेपी सिक्योरिटीज के जतिन त्रिवेदी के मुताबिक पिछले कई महीनों से ये चर्चा हो रही थी कि कोरोना की कोई वैक्सीन आएगी तो प्रॉफिट बुकिंग होगी. दरअसल बड़ी संख्या में लोगों ने सोने में सुरक्षित विकल्प के तौर पर निवेश किया है. ऐसे में वैक्सीन की खबर के साथ प्रॉफिट बुकिंग हुई. लेकिन सोना अभी भी पहले की तरह 49500 के भाव पर मजबूती है. जबतक ये स्तर नहीं टूटेगा तो बहुत बड़ी गिरावट नहीं आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज