Home /News /business /

gold price today gold softens due to weak global trend check latest gold silver rate pmgkp

Gold Price Today : कमजोर वैश्विक रुख से सोने में नरमी, चेक करिए गोल्ड-सिल्वर का लेटेस्ट रेट

 इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

कमजोर वैश्विक रुख के चलते आज सोने की कीमते प्रति 10 ग्राम 46 रुपये की गिरावट आई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा कि इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव 49,754 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए.

Gold Price Today : आज सोमवार को ग्लोबल कारणों से सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली. कमजोर वैश्विक रुख के चलते आज सोने की कीमते प्रति 10 ग्राम 46 रुपये की गिरावट आई. इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव 49,754 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

हालांकि, चांदी की कीमत 213 रुपये की तेजी के साथ 59,452 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 59,239 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘’वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में आई गिरावट के अनुरूप दिल्ली में 24 कैरट सोने की हाजिर कीमत 46 रुपये टूट गई.’’

यह भी पढ़ें- महंगाई बढ़ने में युद्ध का बड़ा हाथ, अगस्त तक रेपो रेट 0.75 प्रतिशत और बढ़ेगी: रिपोर्ट

डॉलर मजबूत होने से सोने की कीमतों पर दबाव 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,797 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी मामूली गिरावट के साथ 20.96 डॉलर प्रति औंस रह गई. पटेल ने कहा, ‘’सोमवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स के हाजिर कारोबार में सोने की कीमत 0.77 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,797 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जिससे यहां सोने की कीमतों में गिरावट रही. बांड आय में गिरावट के बावजूद डॉलर मजबूत होने से सोने की कीमतों पर दबाव रहा.’’

डॉलर की कीमत लगातार बढ़ती गई और उसके दबाव में आकर निवेशकों का सोने से मोहभंग हो गया. डॉलर अभी ग्‍लोबल मार्केट में 105 के करीब है, जो 20 साल का उच्‍चतम स्‍तर दिख रहा है. इसके अलावा महंगाई के लगातार बढ़ते आंकड़ों से निवेशकों पर बिकवाली का दबाव हो गया है. उन्‍हें आशंका है कि आगे ब्‍याज दरें बढ़ने पर कर्ज लेना महंगा हो जाएगा. ऐसे में अभी बचत करना जरूरी है.

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव?
बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप घर बैठे लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Tags: Gold, Gold price, Gold price Hindi, Gold price News, Gold Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर