Home /News /business /

gold price today gold started getting expensive but silver declined today pmgkp

Gold Price Today: सोना होने लगा महंगा, पर चांदी में आज आई गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट?

 चांदी की कीमत 60 रुपये टूटकर 60,128 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

चांदी की कीमत 60 रुपये टूटकर 60,128 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में आज मंगलवार को सोने का भाव 52 रुपये की तेजी के साथ 50,770 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. हालांकि, चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली.

नई दिल्ली. दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 52 रुपये की तेजी के साथ 50,770 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,718 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 60 रुपये टूटकर 60,128 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 60,188 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,827 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जबकि चांदी 21.27 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर रही. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बड़ी वृद्धि किये जाने की आशंका और वैश्विक मंदी की चिंताओं के कारण मिले जुले वैश्विक संकेतों की वजह से सोने में एक सीमित दायरे में कारोबार हुआ.’’

यह भी पढ़ें- एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने दो शेयरों पर दी बाय रेटिंग, मिल सकता है मोटा रिटर्न, पढ़िए कब खरीदना है?

रुपया रिकॉर्ड लो पर
आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 78.83 रुपये प्रति डॉलर (अनन्तिम) के ऐतिहासिक निचले स्तर पर जा पहुंचा. इसका कारण विदेशी पूंजी की बाजार से लगातार निकासी और कच्चे तेल कीमतों में आई तेजी है.

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव?
बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- यह ऑटो स्टॉक इस सप्ताह अपने भारी डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट घोषित करेगा, पढ़िए पूरी जानकारी

FY22 में सोने का आयात 33.34 फीसदी बढ़ा
उल्लेखनीय है कि देश में सोने का आयात पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में 33.34 फीसदी बढ़कर 46.14 अरब डॉलर पर पहुंच गया. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 में भारत का सोने का आयात 34.62 अरब डॉलर रहा था.

पिछले हफ्ते  भारतीय सर्राफा बाजार में सोना की साप्ताहिक कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी. साथ ही चांदी भी सस्ती हुई थी. बीते कारोबारी हफ्ते में सोने के भाव में 176 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई थी. वहीं चांदी के भाव में 1629 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट आई है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब कीमतों बहुत ज्यादा गिरावट नहीं आएगी बल्कि तेजी आ सकती है.

Tags: Gold, Gold investment, Gold price News, Gold Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर