Home /News /business /

gold price today golds stormy move the biggest weekly rally seen in gold after may 2021 pmgkp

Gold price Today: सोने की तूफानी चाल, मई 2021 के बाद दिखी सबसे बड़ी साप्ताहिक तेजी

 बढ़ते जियोपॉलिटिकल तनाव के बीच इस हफ्ते सोने की कीमतों में मई 2021 के बाद सबसे बड़ी साप्ताहिक बढ़ोतरी देखने को मिली है.

बढ़ते जियोपॉलिटिकल तनाव के बीच इस हफ्ते सोने की कीमतों में मई 2021 के बाद सबसे बड़ी साप्ताहिक बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Gold Price Today : रूस और यूक्रेन के संघर्ष ने बाजार में रिस्क सेटिमेंट को बढ़ा दिया है. लिहाजा लोग सोने में भारी निवेश करते नजर आ रहे है. गोल्ड की सुरक्षित निवेश विकल्प की अपील और ज्यादा बढ़ गई है.

Gold price Today : Russia-Ukraine war की वजह से पूरी दुनिया टेंशन में है. क्रूड ऑयल से लेकर महंगाई तक नई नई समस्याएं सामने आ रही हैं. दुनिया भर में कमोडिटीज के भाव में भारी तेजी देखने को मिल रही है. एमसीएक्स पर सोने के भाव में मई 2021 के बाद सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली है. आज एमसीएक्स गोल्ड प्राइस 52,549 रुपये प्रति 10 ग्राम पर नजर आ रहा है. तमाम कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि नियर टर्म में सोना 54,000 रुपये का स्तर छु सकता है.

Religare Broking के सुगंधा सचदेव का कहना है कि रूस और यूक्रेन के संघर्ष ने बाजार में रिस्क सेटिमेंट को बढ़ा दिया है. लिहाजा लोग सोने में भारी निवेश करते नजर आ रहे है. गोल्ड की सुरक्षित निवेश विकल्प की अपील और ज्यादा बढ़ गई है. बढ़ते जियोपॉलिटिकल तनाव के बीच इस हफ्ते सोने की कीमतों में मई 2021 के बाद सबसे बड़ी साप्ताहिक बढ़ोतरी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें- Cryptocurrency Prices Today : बिटकॉइन, ईथर सहित कई करेंसी में बड़ी गिरावट, जानिए क्रिप्टो मार्केट का हाल

सोने में और तेजी की संभावना
रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई जैसे -जैसे गंभीर रूप लेती जाएगी. वैसी ही सोने की कीमतों में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इस बीच दूसरी कमोडिटी और कच्चे तेल की कीमतों में आए उबाल के चलते महंगाई से जुड़ी चिताएं और बढ़ गई है. जिसकी वजह से लोग महंगाई से निपटने के लिए हैजिंग रणनीति के तहत सोने में खरीदारी करते नजर आ रहे है.

रुपए की हालत खराब
IIFL Securities के अनुज गुप्ता का कहना है कि हाजिर बाजार में 2022 में अब तक डॉलर के मुकाबले रुपया 2.48 फीसदी टूट गया है जबकि 1 हफ्ते में ही यह 1.10 फीसदी टूटा है. अनुमान है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से भारत से डॉलर की निकासी में अभी और तेजी देखने को मिलेगी जिसके चलते रूपया हमें नियर टर्म में 77 के लेवल पर जाता दिख सकता है.

यह भी पढ़ें- युद्ध से थरथराते शेयर बाजार, पिछले 12 कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 4000 अंक से ज्यादा लुढ़का, जानिए आगे का हाल

अनुज गुप्ता का आगे कहना है कि डॉलर के मुकाबले रुपये में आने वाले 1 रुपये का बदलाव सोने की प्रति 10 ग्राम की कीमत में 250-300 रुपये का बदलाव लाता है. ऐसे में रुपये की कमजोरी एमसीएक्स पर सोने की कीमतों में बढ़ोतरी की एक और वजह हो सकती है.

अनुज गुप्ता का कहना है कि एमसीएक्स गोल्ड की खरीदारी 51,500 – 51,800 की रेंज में 53,800-54,000 रुपये के टार्गेट के लिए की जा सकती है. इसके लिए 51,000 रुपये का स्टॉपलॉस जरुर लगाए.

Tags: Gold, Gold investment, Gold price, Gold price News, Gold Prices Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर