Home /News /business /

Gold Investment को लेकर सेबी का फरमान- डिजिटल गोल्ड में डील न करें निवेश सलाहकार

Gold Investment को लेकर सेबी का फरमान- डिजिटल गोल्ड में डील न करें निवेश सलाहकार

SEBI ने कहा है कि डिजिटल गोल्ड एक अन-रेगुलेटेड प्रोडक्ट है, इसमें डील ना की जाए.

SEBI ने कहा है कि डिजिटल गोल्ड एक अन-रेगुलेटेड प्रोडक्ट है, इसमें डील ना की जाए.

NSE ने स्टॉक ब्रोकर्स सहित अपने सदस्यों को 10 सितंबर तक अपने प्लेटफॉर्म पर digital gold की बिक्री बंद करने का निर्देश दिया था.

    Digital Gold Investment: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेश सलाहकारों से कहा कि वे डिजिटल गोल्ड में डील करने से परहेज करें. SEBI ने कहा है कि डिजिटल गोल्ड एक अन-रेगुलेटेड प्रोडक्ट है, इसमें डील ना की जाए.

    सेबी ने कहा था कि कुछ रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार सोने सहित अन-रेगुलेटेड प्रोडक्ट्स को खरीदने और बेचने की गतिविधि में लगे हुए हैं, जबकि ऐसा करना नियमों के खिलाफ है.

    सेबी का यह बयान दिवाली से ठीक पहले आया है. बाजार के लगातार चढ़ते मूड़ और सोने की कीमतों में उछाल को देखते हुए लोग सोने में निवेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं और तमाम निवेश सलाहकार निवेशकों को लगातार सोने में निवेश की सलाह दे रहे हैं और निवेश के लिए मंच भी प्रदान कर रहे हैं.

    बता दें कि पिछले 26 अगस्त को एक्सचेंजों ने स्टॉक ब्रोकर्स को डिजिटल गोल्ड में डील करने पर रोक लगा दी थी.

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने स्टॉक ब्रोकर्स सहित अपने सदस्यों को 10 सितंबर तक अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड की बिक्री बंद करने का निर्देश दिया था.

    खर्चों पर लगाएं लगाम और बचत पर दें ध्यान, महंगाई से राहत दिलाएंगी ये टिप्स

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एक्शन के बाद भी सेबी ने पाया था कि कुछ पंजीकृत निवेश सलाहकार डिजिटल सोना समेत अनियमित उत्पादों को खरीदने, बेचने या कारोबार करने के लिए एक मंच प्रदान कर रहे हैं.

    सेबी ने कहा कि निवेश सलाहकार डिजिटल गोल्ड के लिए सलाह, वितरण या निवेश से जुड़ी सेवाएं नहीं दे सकते हैं और इस तरह की अनियमित गतिविधियां सेबी अधिनियम, 1992 के तहत दंडात्मक कार्रवाई के तहत आती हैं.

    सेबी ने कड़े शब्दों में कहा है कि निवेशक सलाहकारों द्वारा डिजिटल गोल्ड में निवेश को लेकर सलाह और निवेश जुड़े कामों में शामिल होना सेबी एक्ट 1992 और सेबी के 2013 के रेगुलेशन के खिलाफ है. इसलिए सेबी ने निवेश सलाहकारों से ऐसी अनियमित गतिविधियों से परहेज करने को कहा है.

    क्या कहते हैं नियम
    नियमों के तहत एक्सचेंज के सभी सदस्यों को सिक्युरिटीज (securities) और कमोडिटी डेरीवेटिव्स (commodity derivatives) के अलावा कोई और कारोबार नहीं करना चाहिए. अगर वे ऐसा करते हैं तो ये नियमों का उल्लंघन होगा.

    पेटीएम मनी (Paytm Money) एक निवेश सलाहकार के रूप में रजिस्टर्ड है. पेटीएम मनी ने 10 सितंबर को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा था कि डिजिटल गोल्ड केवल ‘पेटीएम’ ऐप पर उपलब्ध होगा, ना कि पेटीएम मनी पर.

    Paytm Money ने कहा था कि डिजिटल गोल्ड पेटीएम द्वारा लॉन्च किया गया एक उत्पाद है, जो स्टॉकब्रोकर या निवेश सलाहकार नहीं है. जिसके कारण, हमारी सेवाएं अप्रभावित रहेंगी और आप पेटीएम ऐप पर अपने डिजिटल गोल्ड को मूल रूप से खरीदना, बेचना या ट्रैक करना जारी रख सकते हैं.

    Tags: Gold, Gold investment, Gold Price Today, SEBI

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर