Home /News /business /

Gold Price Today: सोने के दाम में मामूली बढ़त, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट चेक करें आज के लेटेस्‍ट भाव

Gold Price Today: सोने के दाम में मामूली बढ़त, चांदी भी हुई महंगी, फटाफट चेक करें आज के लेटेस्‍ट भाव

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोना और चांदी तेजी के साथ बंद हुए.

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोना और चांदी तेजी के साथ बंद हुए.

Gold Silver Price, 22 November 2021 : गोल्‍ड की कीमतों में सोमवार को मामूली तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी के दाम में आज 444 रुपये का उछाल आया है. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर में तेजी और अमेरिकी बॉन्‍ड यील्‍ड (US Bond Yield) में मजबूती के कारण सोने की कीमतों पर दबाव बना हुआ है. फॉरेक्‍स मार्केट में आज सुबह रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले (Rupee Vs Dollar) 10 पैसी कमी के साथ 74.40 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम (Gold Price Today) में 22 नवंबर 2021 को बढ़त दर्ज की गई. चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में आज ठीकठाक उछाल आया. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,852 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 64,246 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोना-चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

    सोने के दाम बढ़े
    दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में 17 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 47,869 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 1,846 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. इसके अलावा फॉरेक्‍स मार्केट में आज सुबह रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले 10 पैसी कमी के साथ 74.40 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

    ये भी पढ़ें- ‘कौन हैं ये लोग? कहां से आते हैं’ आनंद महिंद्रा ने अपने नाम पर चल रही फर्जी बातों पर किया ट्वीट

    चांदी में उछाल
    चांदी के दाम में आज उछाल दर्ज किया गया. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 444 रुपये की तेजी के साथ 64,690 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम 24.85 डॉलर प्रति औंस पर जस के तस रहे.

    गोल्‍ड में क्‍यों आई तेजी
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि आज कॉमेक्‍स (COMEX) पर गोल्‍ड के हाजिर भाव (Spot Gold Prices) में मजबूती से स्थिर रहे. इससे भारतीय बाजारों में भी सोने के दाम में मामूली तेजी दर्ज की गई. साथ ही कहा कि डॉलर में मजबूती और अमेरिकी बॉन्‍ड यील्‍ड में मजबूती के कारण सोने के भाव पर दबाव बना हुआ है.

    ये भी पढ़ें – SBI Alert: बैंकिंग फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो जानिए किन नंबरों से दूर रहना है

    मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने के  दाम 
    आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

    कैसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold Price Today, Gold Rate Today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर