• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold Price Today: लगातार दूसरे दिन गिरा सोने का भाव, उच्चत स्तर से 9,000 रुपये हुआ सस्ता

Gold Price Today: लगातार दूसरे दिन गिरा सोने का भाव, उच्चत स्तर से 9,000 रुपये हुआ सस्ता

गोल्ड इंपोर्ट 22.58 फीसदी बढ़ा

गोल्ड इंपोर्ट 22.58 फीसदी बढ़ा

शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के वायदा भाव में कमजोरी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि अगस्त के उच्चतम स्तर से यह 9,000 रुपये तक सस्ता हो गया है. अमेरिकी इक्विटी मार्केट में मुनाफवसूली और बिटकॉइन के भाव में तेजी की वजह से सोने में कमजोरी देखने को मिल रही है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12 फरवरी को सोने का भाव सपाट स्तर पर नज़र आ रहा है. मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का अप्रैल वायदा भाव 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 47,475 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रहा. जबकि, चांदी का मार्च वायदा भाव 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 68,600 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. जानकारों का कहना है अमेरिकी इक्विटी बाजार में मुनाफावसूली और बिटकॉइन के भाव में तेजी के बाद सोने और चांदी में कमजोरी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि कुछ समय के लिए पीली धातु 47,200 के आसपास ही ट्रेड करते नज़र आ सकती है. इसके पहले सत्र में सोना 1 फीसदी और चांदी भाव 0.33 फीसदी तक गिरा था. इस प्रकार अगसत 2020 में 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर सोना करीब 9,000 रुपये तक सस्ता हो चुका है.

    इसके पहले भी अमेरिका में अनुमान से कमजोर रोज़गार के आंकड़ों के बाद सोना और चांदी के भाव में कमजोरी देखने को मिली. अप्रैल के लिए सोने का वायदा भाव 1,826.80 डॉलर प्रति आउंस पर रहा. जबकि, मार्च महीने के लिए चांदी का वायदा भाव 27.04 डॉलर प्रति आउंस रहा. घरेलू बाजार में भी दोनों धातुओं में कमजोरी देखने को मिल रही है.

    कितना रह सकता है सोने का भाव?
    एक जानकार ने कहा, ‘अमेरिकी इक्विटी मार्केट में मुनाफावसूली और बिटकॉइन में तेजी की वजह से सोना-चांदी में कमजोरी रही. हालांकि, डॉलर इंडेक्स में कमजोरी, अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज, और अमेरिकी फेडरल रिज़र्व चेयरमैन द्वारा लंबे समय तक उदार मौद्रिक नीति के संकेत ने कीमती धातुओं के भाव को सपोर्ट किया है. उन्होंने कहा कि अनुमान है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,800 डॉलर प्रति आउंस के आसपास रह सकती है. MCX पर सोने का भाव 47,200-47,055 के आसपास होगा. इस दौरान रेसिसटेंस लेवल 47,800-48,100 के आसपास होगा. चांदी का भाव 68,100-67,400 के आसपास होगा, जबकि इसका रेसिस्टेंस लेवल 69,100-69,800 के आसपास होगा.

    यह भी पढ़ेंः जरूरी खबर! नए स्मार्ट Ration Card बनाने के लिए कल लगेगा कैम्प, इन लोगों को मिलेगी सुविधा

    इन वजहों से मिल सकता है सोने को सपोर्ट
    हालांकि, जानकारों का कहना है कि चीन में लुनर न्यू ईयर की उम्मीद में सोने के भाव में तेजी देखने को मिल सकती है. हालांकि, भारत सरकार द्वारा आयात शुल्क कम होने के बाद मांग में बढ़ोतरी से सोने के भाव को सपोर्ट मिल सकता है. गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों का भी रुझान कम हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज