Gold Price Today: रिकाॅर्ड लेवल से अब भी 9,000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, चेक करें 10 ग्राम का भाव

Gold price today

Gold Price Today: पिछले हफ्ते में सोने की कीमतों में तेज गिरावट के बाद आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी (Gold-silver Price) की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले हफ्ते में सोने की कीमतों में तेज गिरावट के बाद आज भारतीय बाजारों (Yellow metal) में सोने और चांदी (Gold-silver Price) की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा. एमसीएक्स (MCX) पर, सोना वायदा 0.24% बढ़कर, 47,185 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जबकि चांदी वायदा 0.05% कम होकर, 67,730 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. बता दें कि पिछले कुछ दिनों में येलो मेटलस (Yellow metals) में तेजी से गिरावट देखने को मिली है.

    विश्लेषकों का कहना है कि एमसीएक्स पर सोने को 46800-46600 रुपये के स्तर पर रह सकता है. पिछले एक सप्ताह में सोने की कीमतों में 4% की गिरावट आई है और यह अब तक के उच्चतम स्तर से 18% नीचे है. विश्लेषकों की मानें तो कीमती धातु खरीदने का अच्छा समय है.

    सोना उच्चतम स्तर से करीब 9000 रुपये सस्ता
    पिछले साल कोरोना संकट की वजह से लोगों ने सोने में जमकर निवेश किया था, अगस्त 2020 में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56191 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना अगस्त वायदा MCX पर 47,185 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 9,000 रुपये सस्ता मिल रहा है.

    ये भी पढ़ें- Stock Market: सेंसेक्स में 369 प्वाइंट्स की तेजी, निफ्टी में भी बढ़त, अडानी पोर्ट्स का शेयर 6% तक उछला

    जानें अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने की कीमतें
    अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, सोने की कीमतें आज स्थिर थीं, जो सोमवार के 1% की बढ़त को बढ़ा रही हैं. हाजिर सोना मामूली बदलाव के साथ 1,784.14 डॉलर प्रति औंस पर रहा. कैपिटलविया इन्वेस्टमेंट एडवाइजर ने कहा कि तकनीकी रूप से, अंतरराष्ट्रीय सोना $1760- $ 1770 के मामूली तेजी के ऊपर कारोबार कर रहा है और यह $1800 के स्तर तक बढ़ सकता है.

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.