लाइव टीवी

करवा चौथ से ठीक एक दिन पहले ये हैं सोने-चांदी के नए भाव, यहां करें चेक

पीटीआई
Updated: October 16, 2019, 6:30 PM IST
करवा चौथ से ठीक एक दिन पहले ये हैं सोने-चांदी के नए भाव, यहां करें चेक
सोने की कीमत में तेजी की वजह त्योहारी सीजन में बढ़ी डिमांड है.

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में तेज उछाल दर्ज किया गया. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव (Gold Prices) में 120 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. Gold Price Today-सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सोने की कीमतों (Gold Price Today) में तेज उछाल दर्ज किया गया. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव (Gold Prices) में 120 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया. वहीं सोने में तेजी के साथ चांदी के दाम (Silver Prices Today) भी चढ़ गया. चांदी का भाव 489 रुपये बढ़ गया है. HDFC सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने की कीमत में यह उछाल कमजोर रुपये और फेस्टिव मांग की वजह से आई है.

सोने का नया भाव- बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 120 रुपये की तेजी के साथ 39,030 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. रुपये के कमजोर होने से स्थानीय बाजार में सोने के भाव को मदद मिली. वैश्विक स्तर की बात करें, तो सोना मंगलवार को न्यूयॉर्क में बढ़त के साथ 1,485 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी 17.33 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

सोने में तेजी की वजह- HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि सोने की कीमत में यह उछाल कमजोर रुपये के कारण दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि डॉलर की तुलना में रुपये के कमजोर पड़ने के कारण भाव में यह तेजी देखने को मिली है. ये भी पढ़ें: 5 दिन बाद BHIM ऐप यूजर्स को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, ये होगा फायदा



चांदी की नई कीमत- सोने की तरह चांदी में उछाल देखने को मिली. चांदी 489 रुपये बढ़कर 46,809 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. मंगलवार को चांदी 46,320 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था.

सोने में तेजी की वजह- HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि सोने की कीमत में यह उछाल में कमजोरी और त्योहारी सीजन में डिमांड की वजह से आई है.

आखिर हर शहर में क्यों अलग होती हैं शुद्ध सोने की कीमतें- आप जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है. ज्यादातर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं. वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं.यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है. 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग होती है.
Loading...

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री का मनमोहन सिंह और रघुराम राजन पर निशाना, कहा- नेताओं के फोन कॉल पर बांटे गए लोन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 5:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...