• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold Price Today: सोना गिरकर पहुंचा 46 हजार रुपये के नीचे, फटाफट चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड के लेटेस्‍ट रेट्स

Gold Price Today: सोना गिरकर पहुंचा 46 हजार रुपये के नीचे, फटाफट चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड के लेटेस्‍ट रेट्स

सोने की कीमतों (Gold price today) में गिरावट जारी.

सोने की कीमतों (Gold price today) में गिरावट जारी.

Gold Silver Price, 9 September 2021: सोने की कीमतें बृहस्‍पतिवार को गिरकर 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गईं. वहीं, चांदी के दाम में आज तेज गिरावट दर्ज की गई है. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर में मजबूती के कारण सोने की कीमतों पर दबाव बना हुआ है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव (Gold Price Today) में आज यानी 9 सितंबर 2021 को सोने की कीमतों में फिर कमी दर्ज की गई है. इससे गोल्‍ड के दाम 46 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गए. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इससे चांदी 63 हजार रुपये प्रति किग्रा से नीचे पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,148 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,545 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. भारतीय सर्राफा बाजारों के उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम बढ़ गए, जबकि चांदी में खास बदलाव नहीं हुआ.

    सोना मिल रहा 10,248 रुपये सस्‍ता
    दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 45,952 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इस आधार पर सोना अपने सर्वोच्‍च स्‍तर के मुकाबले 10,248 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्‍ता मिल रहा है. बता दें कि अगस्‍त 2020 में गोल्‍ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्‍च स्‍तर छुआ था. इस आधार पर अभी भी सोने में निवेश का मौका है. दरअसल, विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल गोल्‍ड की कीमतें 60 हजार रुपये का स्‍तर पार कर सकती हैं. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमत बढ़कर 1,793 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- LIC IPO: दीपम ने बताया- पब्लिक ऑफर के लिए 10 मर्चेंट बैंकरों की हुई नियुक्ति, कानूनी सलाहकार चुनने की प्रक्रिया जारी

    चांदी पहुंची 63,000 रुपये के नीचे
    चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट का रुख रहा. इससे सफेद कीमती धातु 63 हजार रुपये प्रति किग्रा के नीचे पहुंच गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को चांदी के दाम 830 रुपये की जबरदस्‍त गिरावट के साथ 62,715 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 24.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- किसानों के लिए अच्‍छी खबर! केंद्र ने गेहूं का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 40 रुपये तो सरसों का 400 रुपये बढ़ाया

    गोल्‍ड में क्‍यों हो रही है गिरावट
    मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस (Motilal Oswal Financial Services) में कमोडिटी रिसर्च के वाइस प्रसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि सोने की कीमतें लगातार 1800 डॉलर प्रति औंस के नीचे बनी हुई हैं. दरअसल, इसका कारण है कि गोल्‍ड प्राइस पर मजबूत डॉलर का दबाव लगातार बना हुआ है. इससे अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में जारी उठापटक के कारण आज भारतीय बाजरा में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज