Gold Price: सोना 12949 और चांदी 11882 रुपये हुई सस्‍ती, जानें अभी निवेश करें तो 2021 में कितना मिलेगा मुनाफा

गोल्‍ड का भाव पिछले कई कारोबारी सत्र से लगातार बढ़ रहा है.

सोने के दाम (Gold Prices) 7 अगस्‍त 2020 के सर्वोच्‍च स्‍तर से अब तक 12,949 रुपये प्रति 10 ग्राम घट चुके हैं. वहीं, चांदी भी 11,882 रुपये प्रति किग्रा (Silver Price) गिर चुकी है. विशेषज्ञों का कहना है कि गोल्‍ड की कीमतें 2021 में 63 हजार रुपये का स्‍तर पार कर सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत में सोने को मुश्किल वक्‍त का साथी माना जाता है. कोरोना संकट के बीच सोने ने इस कहावत को सच साबित भी किया. जब पूरी दुनिया पर कोरोना वायरस का प्रकोप फैला और बड़ी से बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाएं मुश्किल में फंस गईं, तब गोल्‍ड ने 2020 के दौरान निवेशकों को तगड़ा मुनाफा दिया. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 7 अगस्‍त 2020 को गोल्‍ड की कीमत (Gold Prices) 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वोच्‍च स्‍तर पर बंद हुई. वहीं, चांदी के दाम उस 77,840 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. तब से अब तक सोना-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की जा चुकी है. ऐसे में बड़ी संख्‍या में लोग इसे खरीदारी का सही वक्‍त मान रहे हैं. आइए जानते हैं कि अगर मौजूदा कीमतों पर खरीदारी करें तो इस साल कितना मुनाफा मिल सकता है.

    शादी-ब्‍याह के सीजन की खरीदारी से मिलेगा कीमतों को समर्थन
    अंतरराष्ट्रीय बाजारों में दोनों कीमती धातुओं के दामों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्‍ड का भाव शुक्रवार यानी 12 मार्च 2021 को 291 रुपये टूटकर 44,059 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. दूसरे शब्‍दों में समझें तो 7 अगस्‍त 2020 से शुक्रवार तक गोल्‍ड के दाम 12,949 रुपये प्रति 10 ग्राम घट चुके हैं. वहीं, चांदी भी शुक्रवार को 1,096 रुपये घटकर 65,958 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गई यानी अगस्‍त से अब तक इसके दाम में 11,882 रुपये प्रति किग्रा की कमी आ चुक है. विशेषज्ञों का कहना है कि देश में शादी-ब्‍याह का सीजन शुरू होने वाला है. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई है कि कीमतों के इस स्‍तर पर लोग अभी से सोने-चांदी में जमकर खरीदारी करेंगे. इससे आने वाले समय में दोनों कीमती धातुओं के दामों को समर्थन मिलेगा.

    ये भी पढ़ें- किसानों को मिलेगा होली का तोहफा! त्‍योहार से पहले ही आएगी PM-KISAN की 8वीं किस्‍त, ऐसे देखें लिस्‍ट में अपना नाम

    अपने मौजूद गोल्‍ड बेचें या गोल्‍ड में और करें निवेश
    हर दिन गिरती कीमतों के कारण निवेशक ऊहापोह में हैं कि गोल्‍ड में निवेश करें या इंतजार करें. वहीं, कुछ निवेशक अपने पास मौजूद गोल्‍ड को बेचने या रोककर रखने को लेकर उलझन में हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे-जैसे दुनियाभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन का अभियान रफ्तार पकड़ रहा है, वैसे-वैसे लोग दूसरे निवेश विकल्‍पों का रुख कर रहे हैं. इससे सोने के दामों में उठापटक का दौर चल रहा है. वहीं, भारत में शादी-ब्‍याह के सीजन के चलते होने वाली खरीदारी से अब सोना-चांदी की कीमतों को समर्थन मिलेगा. इससे अगर मौजूदा कीमतों पर गोल्‍ड में निवेश किया जाए तो ये लंबी अवधि में बड़ा मुनाफा दे सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि 2021 में गोल्‍ड की कीमतें निश्चित तौर पर बढ़ेंगी. अनुमान है कि सोने की कीमतें इस साल 63,000 रुपये के स्‍तर को पार कर जाएगी. अगर ऐसा हुआ तो निवेशकों को तगड़ा मुनाफा मिलना तय है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.