Home /News /business /

gold prices at one month high check 10 gram gold latest rate prdm

Gold-sliver prices : सोना फिर 53 हजार के पार, कीमतें एक महीने के शीर्ष पर, चेक करें आज कितना बढ़ा रेट

सोने के रेट में एक बार फिर तेजी आनी शुरू हो गई है.

सोने के रेट में एक बार फिर तेजी आनी शुरू हो गई है.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से संकट और गहराता जा रहा है और ग्‍लोबल मार्केट में एक बार फिर इसका असर दिखना शुरू हो गया है. सोमवार सुबह सोने की वायदा कीमत 53 हजार के पार निकल गई जो 14 मार्च के बाद सबसे ज्‍यादा कीमत है.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें बढ़ने के साथ ही भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों (Gold-sliver prices) उछाल आया है. सोने के भाव सोमवार सुबह एक महीने के शीर्ष पर पहुंच गए.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह सोने का वायदा भाव 0.65 फीसदी बढ़त के साथ 53,332 रुपये प्रति 10 ग्राम जा पहुंचा. यह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव है. इसी तरह, चांदी की कीमतों में भी 1 फीसदी का बड़ा उछाल दिखा और यह 69,761 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पहुंच गई. सोने और चांदी का वायदा भाव मई की ट्रेडिंग के हिसाब से तय हुआ है.

ये भी पढ़ें – Stock Market Opening : शुरुआती कारोबार में ही 1,000 अंक टूटा सेंसेक्‍स, आज इन शेयरों में हो रही बिकवाली

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़ीं कीमतें
रूस-यूक्रेन युद्ध का संकट गहराता जा रहा है और ग्‍लोबल मार्केट पर इसका असर दोबारा दिखना शुरू हो गया है. निवेशक एक बार फिर सेफ हैवन के रूप में सोने की तरफ भाग रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर भाव 0.5 फीसदी चढ़कर 1,984.58 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. यह 14 मार्च के बाद सोने का सबसे ज्‍यादा रेट है. चांदी का हाजिर भाव भी 0.7 फीसदी चढ़कर 25.87 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है.

अन्‍य कीमती धातुओं में प्‍लैटिनम की कीमतें 1.2 फीसदी बढ़कर 1,001.57 डॉलर और पैलेडियम की 1.6 फीसदी बढ़कर 2,406.85 डॉलर पहुंच गई है.

महंगाई ने और चमकाया सोना
भारत, अमेरिका सहित दुनियाभर में बढ़ती महंगाई की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में और उछाल आ सकता है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि अमेरिका में खुदरा महंगाई अभी 40 साल के शीर्ष पर है और वहां ब्‍याज दरें बढ़ती हैं तो सोने की कीमत 2,000 डॉलर प्रति औंस तक चली जाएगी. इसी तरह, चांदी का भाव भी 27 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है. इसका सीधा असर भारतीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों पर दिखेगा.

ये भी पढ़ें – Cryptocurrency News Today : बिटकॉइन फिर 40 हजार डॉलर के नीचे, बाजार में मंदी

ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता
अगर आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत आप कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं आज का भाव
आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा. इसमें आप दोनों ही कीमती धातुओं के लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Tags: Gold price News, Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर