Home /News /business /

gold prices breach 52 thousand mark highest rate in two month check latest rate here prdm

Gold Price Today : 52 हजार के पार पहुंचा सोना, दो महीने की सबसे ज्‍यादा कीमत, चेक करें 10 ग्राम का ताजा रेट

सोने की कीमत में करीब 3,000 रुपये का उछाल आने की संभावना है.

सोने की कीमत में करीब 3,000 रुपये का उछाल आने की संभावना है.

सरकार के सोने पर आयात शुल्‍क के फैसले के बाद हाजिर और वायदा दोनों ही रेट में जबरदस्‍त बढ़त दिख रही है. वायदा बाजार में आज सुबह सोना 52 हजार के स्‍तर को पार कर गया जो दो महीने में सबसे ज्‍यादा रेट है. सिर्फ दो सत्र में ही सोने की कीमत में करीब 1,700 रुपये की तेजी देखी जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आयात शुल्‍क में वृद्धि के बाद सोने की कीमतों में ताबड़तोड़ उछाल आ रहा है. महज दो कारोबारी सत्र में सोना करीब 1,700 रुपये महंगा हो चुका है और इसकी कीमत एक बार फिर 52 हजार के पार पहुंच गई है. सोने का वायदा भाव आज दो महीने में सबसे ज्‍यादा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा मूल्‍य 323 रुपये बढ़कर 52,240 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. सुबह सोने में कारोबार की शुरुआत 52,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर से हुई थी, लेकिन सप्‍लाई पर असर पड़ने की वजह से जल्‍द ही इसमें उछाल दिखने लगा. सोना अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.6 फीसदी की उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है. सरकार ने पिछले शुक्रवार को सोने पर आयात शुल्‍क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है, जिसका असर कीमतों पर दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – PPF और सुकन्या सहित अन्य स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के निवेशकों को फिर झटका, नहीं बढ़ी ब्याज दर, चेक करिए लेटेस्ट रेट

चांदी की चमक भी बढ़ी

पिछले कई कारोबारी सत्र से लगातार गिरावट झेल रही चांदी की कीमतों में भी आज उछाल आया. सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 58 रुपये चढ़कर 57,800 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. चांदी का भाव अपने पिछले बंद से 0.10 फीसदी ऊपर दिख रहा है. पिछले सप्‍ताह पूरे कारोबारी सत्र में चांदी कीमतों पर दबाव दिखा और इसमें 3 हजार रुपये से भी ज्‍यादा की गिरावट आई.

ग्‍लोबल मार्केट में सभी धातुओं पर दबाव

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी के साथ सभी कीमती धातुओं पर दबाव है और उनकी कीमतों में गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य आज 1,812.40 डॉलर प्रति औंस रहा जो अपने पिछले बंद से 0.03 फीसदी नीचे है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत 19.86 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जो पिछले बंद भाव से 0.25 फीसदी कम है. प्‍लैटिनम की हाजिर कीमत 886 डॉलर है, जो पिछले बंद भाव से 0.56 फीसदी कम है. इसके अलावा पैलेडियम की हाजिर कीमत पिछले बंद भाव से 1.17 फीसदी टूटकर 1,860 डॉलर पर आ गई.

ये भी पढ़ें – LIC पॉलिसी: रोज 150 रुपये जमा कर आप बच्‍चे के लिए बना सकते हैं 8.5 लाख का फंड

अभी और चढ़ेगा सोने का भाव

सोने पर आयात शुल्‍क में बड़ी वृद्धि के बाद इसकी कीमतों में आगे भी तेजी जारी रहेगी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि एमसीएक्‍स पर सोना 53 हजार से भी ऊपर जा सकता है. पहले इसमें 2,000 रुपये तक तेजी का अनुमान था, लेकिन ऐसा लगता है कि सोने की कीमत 3 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी. फिजिकल सोने की कीमत में उछाल की वजह से गोल्‍ड ईटीएफ का निवेश घट रहा है. शुक्रवार को यह 0.8 फीसदी घटकर 1,041.9 टन रह गया.

Tags: Business news, Gold investment, Gold Prices Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर