Gold Price Today: गोल्‍ड 45000 रुपये के पार, जल्‍दी करें खरीदारी, देखें 10 ग्राम के नए भाव

गोल्‍ड की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई है.

गोल्‍ड की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई है.

Gold Silver Price, 6 April 2021: सोने की कीमतों में मंगलवार को फिर तेजी दर्ज की गई. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में आज 62 रुपये प्रति किग्रा की मामूली बढ़त आई. विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी का असर भारतीय बाजारों में भी पड़ा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में नए कारोबारी हफ्ते के पहले दिन की गिरावट के बाद दूसरे ही दिन तेजी दर्ज की गई है. इसके चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में आज यानी 6 अप्रैल 2021 को सोने के भाव मामूली बढ़त के बाद भी (Gold Price Today) 45,000 रुपये के पार निकल गए. वहीं, चांदी के दाम (Silver Price Today) में भी आज बढ़त देखने को मिली. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 44,966 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 64,588 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों (International Markets) में आज गोल्‍ड की कीमतों में तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव जस के तस रहे.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 6 April 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में महज 83 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता यानी 24 कैरेट सोने का नया भाव इस मामूली तेजी के बाद भी अब 45,049 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 44,966 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज बढ़कर 1,733 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- घरेलू म्‍युचुअल फंड्स ने मार्च 2021 में किया ₹2500 करोड़ का निवेश, 9 महीने बाद इक्विटी बाजार से नहीं निकाली पूंजी

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 6 April 2021) - चांदी की कीमतों में भी आज 62 रुपये प्रति किग्रा की मामूली तेजी दर्ज की गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के दाम बढ़कर 64,650 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. इससे पहले कारोबारी सत्र में चांदी 64,588 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी के भाव में ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ और ये 24.97 डॉलर प्रति औंस पर रही.
ये भी पढ़ें- नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट! जनवरी-मार्च 2021 के दौरान 8 शहरों में मकानों/फ्लैट्स की बिक्री 44 फीसदी बढ़ी

क्‍यों आई गोल्‍ड के दाम में तेजी- एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में जारी उठापटक का असर भारतीय सर्राफा बाजारों पर भी नजर आ रहा है. वहीं, कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी और कमजोर डॉलर के कारण सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है. विशेषज्ञोंं का कहना है कि पिछले 10 साल के आंकड़ों के मुताबिक सोना अप्रैल माह में तेजी पकड़ता है. ऐसे में अगर आपको शादी-ब्‍याह के लिए खरीदारी करनी है तो मौजूदा भाव पर करना बेहतर रहेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज