Gold Price: सोने की कीमत में अबतक 22% की गिरावट, जानिए अभी और कितना होगा सस्ता

हरियाणा में सोना सस्ता हुआ है

हरियाणा में सोना सस्ता हुआ है

Gold Price News: अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो ये अच्छा मौका है, क्योंकि इस समय गोल्ड 11 महीने के सबसे निचले स्तर पर आ चुका है. बता दें कि सोने की कीमत में अबतक 22% तक की कमी आ चुकी है. ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी होगा कि आगे भी क्या इसकी कीमत और गिरेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 9:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोने की कीमतों (Gold Price Today )में लगातार गिरावट देखी जा रही है. अबतक सोने के दाम लगभग 11 महीने के निचले पर स्तर आ चुके हैं. सोने ने पिछले साल अगस्त में 57,000 के उच्चतम स्तर को छुआ था, लेकिन अब सोना 22 फीसदी की गिरावट के साथ 12,400 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है. ऐसे में सवाल ये है कि अभी सोना और गिरेगा या अब इसमें तेजी देखने को मिलेगी. एक्सपर्ट का कहना है कि वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण में सुधार के कारण सोने की कीमतों में कमी आई है.

क्या सोने की कीमतों में और आएगी गिरावट?

एक्सपर्ट का मानना ​​है कि सोने की कीमतों का कमजोर होना शायद लंबे समय के लिए ना हो. डॉलर में कमजोरी, बढ़ती मुद्रास्फीति के दबाव और मौद्रिक विस्तार का सोने की कीमत पर सीधा असर पड़ा है.

Youtube Video

जानिए कितना हो सकता है सस्ता

एनालिस्ट मान रहे हैं कि अभी सोने में अभी और गिरावट आएगी. माना जा रहा है कि सोना 1500 डॉलर प्रति औंस तक गिर सकता है, जिसके बाद इसमें स्थिरता दिखेगी. यानी इस हिसाब से भारतीय रुपयों में देखा जाए तो सोना 40000 हजार से नीचे आ सकता है.

इसलिए कम हो रहे सोने के दाम 



क्वांटम म्यूचुअल फंड के सीनियर फंड मैनेजर चिराग मेहता का कहना है कि अतिरिक्त खर्च के कारण वास्तविक अर्थव्यवस्था में अधिक पैसा फंसने के साथ, मजबूत बाजार मुद्रास्फीति की उम्मीद और डॉलर के डाउनट्रेंड के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आने वाले हफ्तों में गोल्ड की कीमत कुछ सकारात्मकता देखी जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Amul दे रहा बिजनेस करने का शानदार मौका, अब बिना टेंशन होगी लाखों में कमाई

दुनिया भर के निवेशक अमेरिकी बॉन्ड में भारी निवेश करते हैं. बॉन्ड यील्ड आकर्षक होने गोल्ड में बड़े निवेशक वहां निवेश कर रहे हैं. इसलिए इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड में निवेश घटा है और यही इसकी कीमतें कम होने की भी बड़ी वजह है. इसके अलावा डॉलर की मजबूती ने भी गोल्ड की मांग घटाई है. क्योंकि दूसरी करेंसी धारकों के लिए डॉलर में गोल्ड खरीदना महंगा पड़ता है.

निवेश करें या ना?

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल AMC के प्रोडक्ट डेवलपमेंट एंड स्ट्रेटेजी हेड, चिंतन हरिया कहते हैं, निवेशक के सोने में निवेश करने का ये अच्छा समय है. पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है. हालांकि, विशेषज्ञ मान रहे हैं कि सोना 40 हजार के लेवल के नीचे भी जा सकता है, तो आप कुछ दिन और रुक सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज