Home /News /business /

gold prices down today amid global market fluctuation silver is also down below 68 thousand rate prdm

Gold Price Today : सोना-चांदी सस्‍ता, फटाफट चेक करें 10 ग्राम Gold का रेट

सोने का रेट पिछले 10 दिन में करीब 4 हजार रुपये नीचे आया है.

सोने का रेट पिछले 10 दिन में करीब 4 हजार रुपये नीचे आया है.

ग्‍लोबल मार्केट में तेजी से आ रहे उतार-चढ़ाव का असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा है. पिछले कुछ सत्र से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है और यह पिछले 10 दिनों में करीब 4 हजार रुपये सस्‍ता हो चुका है. चांदी की कीमत भी अब 68 हजार से नीचे आ गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से बुधवार को सोने-चांदी का भाव नीचे आ गया. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर पीली धातु के रेट में मामूली गिरावट दिखी.

MCX पर सुबह 9.10 बजे सोने का वायदा भाव 8 रुपये गिरकर 51,371 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. यह रेट 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का है. इसी तरह, चांदी की कीमतों में भी बदलाव आया और एमसीएक्‍स पर 78 रुपये कमजोर होकर वायदा भाव 67,614 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. चांदी पिछले कुछ सत्र से 68 हजार के ऊपर बनी हुई थी.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Hike : लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें अब कितना महंगा हो गया तेल

ग्‍लोबल मार्केट में चढ़ रहे दाम
भारतीय वायदा बाजार में जहां सोने-चांदी की कीमतों में नरमी आई है, वहीं ग्‍लोबल मार्केट में इसके दाम बढ़ गए हैं. न्‍यूयॉर्क के बाजार में सोना 0.031 फीसदी चढ़कर 1,922.28 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा है. इसी तरह, चांदी की कीमतों में भी 0.16 फीसदी का उछाल आया और 24.84 डॉलर प्रति औंस के भाव पहुंच गई.

दो दिन में सोना 8 डॉलर सस्‍ता
ग्‍लोबल मार्केट में सोने के दाम तेजी से नीचे आए हैं. दो दिन पहले सोने का भाव 1,930.50 डॉलर प्रति औंस था, जो अब करीब 8 डॉलर नीचे आ गया है. इसी तरह, चांदी का भाव भी दो दिन पहले 25.35 डॉलर प्रति औंस था. इसमें करीब 0.75 डॉलर की गिरावट आई है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें और नीचे आती हैं, तो इसका लाभ भारतीय ग्राहकों को भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें – खुशखबरी! यात्री फिर भर सकेंगे Hong Kong तक उड़ान, जल्‍द हटेगा भारतीय उड़ानों से प्रतिबंध

एक्‍सपर्ट का क्‍या है अनुमान
बाजार विश्‍लेष्‍कों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आएगी. रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचना चाहता है. अगर यह सोना बाजार में आता है तो इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है.

Tags: Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर