सोने कीमतों में गिरावट जारी, विदेशी बाजारों में आज फिर हुआ सस्ता, जानिए भारत में कितना गिरेगा

सोने कीमतों में गिरावट जारी, विदेशी बाजारों में आज फिर हुआ सस्ता, जानिए भारत में कितना गिरेगा
इस हफ्ते लगातार तीसरे दिन गिरे सोने के दाम

Gold Price Today- सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला लगातार तीसरे दिन जारी है. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील को लेकर सहमति की खबरों ने सोने की कीमतों पर दबाव बनाया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीय बाजारों में भी सोने की कीमतें गिर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 10:25 AM IST
  • Share this:
मुंबई. अमेरिका में अनुमान से बेहतर आए नए घरों की बिक्री (US New Home Sales) और रिचमंड मैन्युफैक्चरिंग (Richmond Manufacturing Data) के आंकड़ों की वजह से सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) में गिरावट दर्ज की गई. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम (Gold Price) गिरकर 1920 डॉलर प्रति औंस के नीचे आ गए है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छे आर्थिक आंकड़ों की वजह से अमेरिकी डॉलर में मज़बूती लौटी है. साथ ही, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी, कोरोना वायरस के इलाज की उम्मीद और अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील की संभावना ने सोने और चांदी पर दबाव बनाने का काम किया है. इन्हीं संकेतों की वजह से घरेलू बाजार में भी आज फिर से सोना सस्ता हो सकता है.

इस हफ्ते 1500 रुपये से ज्यादा सस्ता हो चुके हैं सोना- चांदी: सोमवार की मामूली गिरावट के बाद मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 52,907 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 52,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इस दौरान कीमतों में 557 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई. वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम गिरकर 51628.00 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए.

मंगलवार को सोने की तरह चांदी की कीमतें भी गिर गई. दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम 68,342 रुपये से गिरकर 66,736 रुपये पर आ गए. इस दौरान कीमतों में 1,606 रुपये की गिरावट आई. वहीं, मुंबई में चांदी के दाम गिरकर 64881 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए.



VIDEO में देखें सोने और चांदी की कीमतों में क्यों आ रही है गिरावट


आज क्या होगा- एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय रुपये में जारी मजबूती की वजह से घरेलू बाज़ार फिर से सोने के दाम गिर सकते है. बुलियन मार्केट की नज़रें अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) के भाषण पर टिकी हैं. क्योंकि उन्हीं के भाषण से अमेरिकी डॉलर की चाल तय होगी. जिसका सीधा असर सोने की कीमतों पर पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading