अच्छी खबर! दो महीने के निचले स्तर पर पहुंचा सोने का भाव, जा​नें आगे क्या होगा

वायदा बाजार में भी अक्टूबर के लिए सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई.
वायदा बाजार में भी अक्टूबर के लिए सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई.

Gold Rates: गुरुवार को MCX और दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही अब सोने का भाव बीते दो महीने के ​निचले स्तर पर पहुंच गया है. डॉलर में मजबूती से सोने की कीमतों में गिरावट आई है. हालांकि, एनालिस्ट्स को आगे इसमें तेजी की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 11:17 AM IST
  • Share this:
मुंबई. स्पॉट गोल्ड (Spot Gold Price) की कीमतों में गुरुवार को गिरावट देखने को मिली. फेस्टिव सीजन से ठीक पहले महामारी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता और बढ़ती बेरोजगारी से पीली धातु के दाम में कमी देखने को मिल रही है. मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गुरुवार को सोना 613 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 49,638 रुपये के स्तर पर आ गया है. दुनियाभर में सोने की खपत के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है. सोने की सबसे ज्यादा खपत चीन में होती है. वायदा बाजार में भी अक्टूबर के लिए सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई. यह 0.45 फीसदी लुढ़ककर 49,293 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. बीते चार दिन में सोने के दाम में करीब 2,500 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई है.

डॉलर में मजबूती का असर
पिछले महीने ही सोने का भाव उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. इस बीच हालिया गिरावट से अलग अधिकतर एनालिस्ट्स व ट्रेडर्स सोने के भाव को लेकर अभी भी आशावादी दिखाई दे रहे हैं. वर्तमान में सोने के दाम पर सबसे ज्यादा अमेरिकी करेंसी डॉलर का असर देखने को मिल रहा है. इस सप्ताह अमेरिकी करेंसी में मजबूती देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: नए कानून के बाद बदल गया ग्रेच्युटी का नियम, जानिए अब किसे और कब मिलेगा पैसा
ब्याज दरों ने बिगाड़ा खेल


जानकारों का कहना है कि विकसित देशों में ब्याज दरें शून्य के करीब पहुंच चुकी हैं. केंद्रीय बैंकों ने भी संकेत दिया है कि लंबे समय तक ब्याज दरें कुछ ऐसी ही रहेंगी. आमतौर पर ब्याज दरों का असर सोने के दाम पर पड़ता है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है ब्याज दरें शून्य के करीब होने से अधिकतर लोग सुरक्षित निवेश के गोल्ड में निवेश का विकल्प चुन सकते हैं. इससे कीमतों में तेजी आने का अनुमान है.

अमेरिका में बढ़ती बेरोजगारी से गोल्ड को मिलेगा सपोर्ट
अमेरिका में साप्ताहिक बेरोजगारी आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त के अंत तक करीब 3 करोड़ अमेरिकी लोग बेरोजगारी भत्ते का लाभ ले रहे हैं. इसके बाद अब यह भी उम्मीद बढ़ गई है कि फेड रिजर्व और अमेरिकी सरकार आगे भी प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान कर सकती है ताकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके. जानकार बताते हैं कि केंद्रीय बैंक अभी भी अर्थव्यवस्था में लिक्विडिटी बढ़ाएंगे. सोने के दाम के लिए यह सकारात्मक होगा.

यह भी पढ़ें: केंद्र ने नियमों का उल्लंघन किया, GST क्षतिपूर्ति फंड का कहीं और इस्तेमाल: CAG

दिल्ली सर्राफा बाजार में लुढ़के सोना-चांदी
गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली. डॉलर की मजबूती के बीच गुरुवार को यहां सोना 485 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50,418 रुपये पर पहुंच गया था. जबकि, चांदी के भाव में 2081 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई. इसके बाद चांदी का नया भाव 58,099 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है. एक लंबे समय बात चांदी की कीमत प्रति किलोग्राम 60 हजार रुपये से नीचे आई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज