Home /News /business /

Gold Price: सोना रिकॉर्ड हाई से 10699 रुपये तो चांदी 11008 रुपये है सस्‍ती, जानें अभी करें निवेश तो कितना मिलेगा मुनाफा

Gold Price: सोना रिकॉर्ड हाई से 10699 रुपये तो चांदी 11008 रुपये है सस्‍ती, जानें अभी करें निवेश तो कितना मिलेगा मुनाफा

सोने की कीमतों में गिरावट.

सोने की कीमतों में गिरावट.

भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में लगातार उठापटक जारी है. वहीं, सोना और चांदी के भाव (Spot Price) अपने सर्वोच्‍च स्‍तर से काफी नीचे आ चुके हैं. आइए जानते हैं कि मौजूदा भाव पर खरीदारी करना निवेश के लिहाज से कैसा रहेगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price Today) में लगातार उठापटक जारी है. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 25 जून 2021 को सोने का भाव मामूली गिरावट के साथ 46,309 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ, जो एक दिन पहले 46,375 रुपये पर था. वहीं, चांदी का भाव मामूली उछाल के साथ 67,248 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गया, जो 24 जून 2021 को 66,916 रुपये पर बंद हुआ था. तमाम उठापटक के बाद भी इस समय सोना और चांदी अपने रिकॉर्ड हाई से काफी नीचे चल रहे हैं. वहीं, ये भी उम्‍मीद की जा रही है कि इस साल गोल्‍ड की कीमतें पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देंगी. ऐसे में मौजूदा भाव पर खरीदारी करने से आने वाले समय में तगड़े मुनाफे की उम्‍मीद की जा सकती है.

    सर्वोच्‍च स्‍तर से ऐसे घट गए सोना-चांदी के दाम
    सोने और चांदी की मौजूदा कीमतें अपने सर्वोच्‍च स्तर से काफी नीचे हैं. सोने की कीमत में सर्वोच्‍च स्तर अगस्त 2020 में देखने को मिला था. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 7 अगस्‍त 2020 को सोने की कीमतें 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं. अब अगर 25 जून 2021 के बंद भाव से इसकी तुलना करें तो ये करीब 10,699 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे चल रही हैं. वहीं, चांदी की मौजूदा कीमतें भी 10 अगस्त 2020 के उच्‍च स्‍तर से बहुत नीचे हैं. चांदी का वायदा भाव 10 अगस्‍त 2020 को 78,256 रुपये प्रति किग्रा था. अब अगर शुक्रवार के बंद भाव से इसकी तुलना करें तो चांदी में 11,008 रुपये प्रति किग्रा से ज्‍यादा की गिरावट है.

    ये भी पढ़ें- Stock Exchange पर कल दो कंपनियों के शेयर होंगे सूचीबद्ध, की जा रही है अच्‍छे मुनाफे की उम्‍मीद

    निवेशकों को क्‍या करना चाहिए, क्‍यों बढ़ सकते हैं दाम
    जानकारों का मानना है कि इस साल के अंत सोने के दाम अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकते हैं. हालांकि, अभी इसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. ऐसे में निवेशक 6 महीने की अवधि और स्‍टॉपलॉस लगाकर खरीदारी करें तो मुनाफा कमा सकते हैं. अगर कोरोना की तीसरी लहर आई और राज्‍यों को फिर से लॉकडाउन का सहारा लेना पड़ता है तो कारोबारी गतिविधियां फिर प्रभावित होंगी. ऐसे में सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने में खरीदारी बढ़ सकती है. इससे गोल्‍ड के दाम को समर्थन मिलेगा. वहीं, अगर ध्‍यान दें तो कोरोना संकट के शुरुआती दिनों में रुपया डॉलर के मुकाबले 78 के स्तर तक पहुंच गया था. अगर ये स्थिति फिर पैदा होती है और डॉलर में तेजी आई तो लंबी अवधि में कीमती पीली धातु के दाम तेजी से बढ़ेंगे.

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold business, Gold price, Gold Price Today, Gold Rate, Gold Rate Today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर