लाइव टीवी

सोने ने बनाया नया रिकॉर्ड, वायदा भाव पहली बार ₹43 हजार के पार

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 12:49 PM IST
सोने ने बनाया नया रिकॉर्ड, वायदा भाव पहली बार ₹43 हजार के पार
सोना पहली बार ₹43,000 के पार

Gold Prices: सोने ने लगातार 5वें दिन रिकॉर्ड बनाया है. सोमवार को MCX पर सोना का भाव (Gold Future Prices) पहली बार 43 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार निकल गया है. एक हफ्ते में सोने में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोने (Gold) में रिकॉर्ड तेजी जारी है. सोने ने लगातार 5वें दिन रिकॉर्ड बनाया है. सोमवार को MCX पर सोना का भाव (Gold Future Prices) पहली बार 43 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार निकल गया है. एक हफ्ते में सोने में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है. अप्रैल सोना वायदा करीब एक फीसदी उछलकर 43,67 प्रति 10 ग्राम हो गया. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर डर बढ़ता जा रहा है, जिससे सोने में सेफ हेवन खरीदारी है. चीन के बाद अब दक्षिण कोरिया कोरोना वायरस के मामले बढ़ने देखने को मिली है जिससे सोने की खरीदारी बनी हुई है. इस साल सोने में अब तक 10 फीसदी की तेजी आई है.

सोने में तेजी की क्या है वजह?
>> डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज गिरकर 71.89 डॉलर पर पहुंच गया. अन्य एशियाई मुद्राओं में कमजोरी का रुख रहा. डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट बढ़ने से भारत में सोने के दाम चढ़ गए. वैश्विक बाजारों में, सोने की कीमतें आज 2 फीसदी से अधिक चढ़कर सात साल से अधिक ऊंचाई पर पहुंच गईं.



ये भी पढ़ें: 4 लाख में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने हो सकती है 50 हजार रुपये की कमाई
> कोरोना वायरस का कहर
चीन के बाहर कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से सोने के दाम में तेजी देखने को मिली. जोखिम बढ़ने के समय सोना निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम माना जाता है. विदेशी बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,678.58 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान ने कोरोना वायरस के संक्रमण में तेज वृद्धि की सूचना दी है.

 

आगे भी जारी रहेगी सोने में तेजी
एक हफ्ते में ही सोने के दाम करीब 5.6 फीसदी बढ़ी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आगे भी सोने में तेजी बनी रहेगी. पहले ट्रेड वार की अनिश्चितता थी. लेकिन अब ट्रेड वार के साथ कोरोना वायरस का असर सोने पर पड़ा है. इसके अलावा कोरोना वायरस की वजह से ग्लोबर ग्रोथ गिरेगी जिसकी वजह से सोने की मांग बढ़ेगी.

ये भई पढ़ें: PM-Kisan स्कीम हेल्पलाइन: 51000 करोड़ रुपए लाभार्थियों को मिले, 36 हजार करोड़ का ऐसे लें फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 12:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर